{"vars":{"id": "100198:4399"}}

बारीश के साथ उमस भरे मौसम में पसीने की बदबू से कैसे मिलेगा छुटकारा? आज ही अपनाये ये नुस्खें, तन बदन होगा कुल कुल 

लोगों को बहुत परेशान करती है। गर्मी और बारिश के बीच की स्थिति में, नमी और तापमान में वृद्धि के कारण, शरीर को अधिक पसीना आता है
 
Body Odour:  आर्द्र मौसम में पसीने की गंध एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन यह लोगों को बहुत परेशान करती है। गर्मी और बारिश के बीच की स्थिति में, नमी और तापमान में वृद्धि के कारण, शरीर को अधिक पसीना आता है, जिससे  बदबू की समस्या होती है। यह न केवल असुविधा का कारण बनता है, बल्कि यह सामाजिक और व्यावसायिक जीवन में भी समस्याएं पैदा कर सकता है। आइए जानते हैं कि आर्द्र मौसम में पसीने की बदबू से बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।

1. व्यक्तिगत स्वच्छता

आर्द्र मौसम में व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना महत्वपूर्ण है। दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन करें। जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें, यह पसीने और गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। नहाने के बाद, अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखाएं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां सबसे अधिक पसीना आता है, जैसे बगल, गर्दन और पीठ।

नियमित रूप से डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग करें। डिओडोरेंट पसीने की गंध को छिपाने में मदद करता है, जबकि एंटीपर्सपिरेंट पसीने की ग्रंथियों को कम करता है, जिससे पसीना कम होता है। नहाने के बाद और दिन के दौरान इसका उपयोग करें। ध्यान दें कि आपके द्वारा चुने गए उत्पादों में एल्यूमीनियम क्लोराइड होना चाहिए, जो पसीने को रोकने में प्रभावी है।

3.Wear हल्के कपड़े।

गर्मी के मौसम में हल्के और आरामदायक कपड़े पहनें। कपास, लिनन और अन्य प्राकृतिक रेशे इस स्थिति में सबसे अच्छे होते हैं, जो पसीने को अवशोषित करने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। तंग और सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे पसीने को रोकते हैं और सांस की बदबू को बढ़ाते हैं।

4.Take अपने आहार की देखभाल

आपका आहार पसीने की गंध को भी प्रभावित करता है। ताजे फल, सब्जियां और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। प्याज, लहसुन और अल्कोहल जैसे मसालेदार, तले हुए और तेज गंध वाले खाद्य पदार्थों से बचें। ये चीजें पसीने की बदबू बढ़ा सकती हैं।

5.Drink बहुत सारा पानी।

पीने का पानी सांस की बदबू को कम करने में मदद करता है। अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पिएं। नींबू पानी, नारियल पानी और हर्बल चाय जैसे तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें।