{"vars":{"id": "100198:4399"}}

मोबाइल ब्लास्ट: अगर आप भी करते हो यह गलतियां तो बम की तरह फट जाएगा आपका मोबाइल जाने मोबाइल ब्लास्ट से बचने के तरीके.

मोबाइल ब्लास्ट: अगर आप भी करते हो यह गलतियां तो बम की तरह फट जाएगा आपका मोबाइल ,जाने मोबाइल ब्लास्ट से बचने के तरीके.
 

मोबाइल ब्लास्ट से बचने के तरीके: आपने अक्सर ऐसी घटनाएं सुनी होगी जेब में रखा हुआ मोबाइल बात करते-करते या चार्जिंग पर लगाया हुआ मोबाइल ब्लास्ट हो गया। आपके दिमाग में यह सवाल जरूर चलता होगा कि आखिर मोबाइल फोन एक बम की तरह कैसे फट जाता है। और यह भी सवाल मन में आता होगा कि ऐसा क्या करें जिससे मोबाइल में किसी प्रकार का नुकसान ना हो आप यह भी जानना चाहते हैं क्या फटने से पहले मोबाइल फोन किसी प्रकार का संकेत देता है क्या। 

किसी भी दूसरे मोबाइल के या लोकल चार्जर से मोबाइल चार्ज करने पर विस्फोट। 

हम आपको बता देते हैं कि मोबाइल फटने का सबसे बड़ा कारण बैटरी का बहुत ही ज्यादा हिट हो जाना है अगर आप मोबाइल को मोबाइल फुल चार्ज होने के बाद भी घंटे तक चार्जिंग पर रखते हैं तो उसमें बैटरी फटने का चांस ज्यादा रहता है। इसके अलावा किसी भी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल भी मोबाइल ब्लास्ट का एक कारण बन सकता है।

फटने से पहले मोबाइल में क्या आता है वार्निंग 

अगर आपने जहां पर बहुत ज्यादा गर्मी हो वहां पर मोबाइल चार्ज लगा दिया है या वहां पर मोबाइल को रख दिया है जैसे कि कर के टेस्ट बोर्ड पर मोबाइल पर रखकर चार्ज करने से टेंपरेचर बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है और बैटरी में ब्लास्ट होने का खतरा अधिक होता है वैसे आप मोबाइल में होने वाले ब्लास्ट को आसानी से बढ़ सकते हैं फोन की स्क्रीन का कलर होना यस स्क्रीन में पूरी तरह से ब्लाकनेस आ जाना मोबाइल फटने का संकेत देता है। और अगर मोबाइल की स्क्रीन पर ध्यान रखा जाए तो मोबाइल गर्म होने पर लगभग सभी स्मार्टफोन  टेंपरेचर हाई का नोटिफिकेशन देते हैं।

मोबाइल की बैटरी लोकल या कंपनी की हो तो 

इससे आगे बात यह है कि अगर आपका मोबाइल बार-बार हैंग होना प्रोसेसिंग स्लो हो जाना भी एक ब्लास्ट का इशारा करता है वही बात करते वक्त फोन नॉर्मल से ज्यादा गर्म हो जाता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और मोबाइल की बैटरी फटने से बचने के लिए मोबाइल को स्विच ऑफ कर कोई ठंडी जगह पर रख देना चाहिए 
मोबाइल की बैटरी ना पाते इसके लिए फेक चार्ज या फेक बैटरी का इस्तेमाल न करें।

मोबाइल को 100% चार्ज कभी नहीं करना चाहिए 

मोबाइल को फुल चार्ज ना करें अगर आप फुल चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी खराब होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है मोबाइल को किसी भी गर्म जगह पर रखकर चार्ज ना करें इससे बैटरी तेजी से गर्म हो जाती है और आपके मोबाइल को नुकसान हो सकता है। 

अगर आपके मोबाइल की बैटरी  फूली हुई नजर आती है तो उश बैटरी को चेंज करवा ले क्योंकि सबसे ज्यादा ब्लास्ट मोबाइल की बैटरी फूल जाने पर होते हैं