{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा सरकार ने किया ऐलान! 2nd डिलवरी में बेटा होने पर मिलेंगे 5 हजार रुपये, इन खास डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

 

indiah1, haryana news, रोहतक, : हरियाणा के लोगो के लिए खास खबर निकलकर सामने आ रही रही है , बता दे की उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के नियमों में कामगार महिलाओं के दृष्टिïगत संशोधन किये गए है। बदलाव के अनुसार अब दूसरा बच्चा लडक़ा होने पर भी योजना के तहत 5 हजार रुपये की साहयता राशि प्रदान की जायगी।

यह राशि गर्भावस्था के दौरान हुए कामगाार महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई व स्तनपान कराने वाली महिलाओं में पोषण सुनिश्चित करने के लिए दी जायगी।
 

बता दे की अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के तहत पहले दूसरा बच्चा लडक़ी होने पर ही साहयता स्वरूप राशि प्रदान की जाती थी, लेकिन सरकार द्वारा अब कामगार महिलाओं को मद्देनजर रखते हुए नियमों मे कुछ संशोधन किया गया है, जिसके तहत अब दूसरा बच्चा लडक़ा होने पर 5 हजार रुपये की साहयता के रूप में दी जायगी।

दो किस्तों के माध्यम से यह राशि प्रदान की जायगी

बता दे की लाभार्थी को दो किस्तों के माध्यम से यह राशि प्रदान की जायगी, जिसमें राशि की एक किस्त तो प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर तीन हजार रुपये और दूसरी किस्त में दो हजार रुपये बच्चे के टीकाकरण के उपरान्त दी जायगी।
 

महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेगी

इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति के साथ-साथ मनरेगा जॉब कार्ड धारक, बीपीएल कार्ड धारक, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग महिलाएं और प्रधानमंत्री जन आरोग्य लाभार्थी महिलाओं के अलावा 8 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाली महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेगी। आवेदनकर्ता आंगनवाड़ी वर्कर/आशा वर्कर के माध्यम से जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकती है।