{"vars":{"id": "100198:4399"}}

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को रखना चाहते  हैं मोबाइल से दूर तो यह एक्टिविटी आएंगी आपके काम

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को रखना चाहते  हैं मोबाइल से दूर तो यह एक्टिविटी आएंगी आपके काम
 

इन दिनों हर कोई अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर भी बिताते हैं। बच्चे हो या बड़े आजकल सभी के हाथों में बस मोबाइल नजर आता है। खासकर बच्चों का बढ़ता मोबाइल टाइम इन दिनों परेशानी की वजह बना हुआ है। अगर आप भी अपने बच्चों के बढ़ते स्क्रीन टाइम से परेशान हैं तो इस समर वेकेशन इन एक्टिविटीज से उनका MOBILE Time कम कर सकते हैं।


बच्चों का बढ़ता स्क्रीन टाइम आजकल की पेरेंटिंग की सबसे बड़ी चुनौती बन चुका है। बच्चे को स्क्रीन से दूर रख कर उनकी स्क्रीन फ्री परवरिश करना एक बहुत ही कठिन टास्क है। खासकर इन दिनों जब बच्चों की गर्मी की छुट्टियां चल रही है। ऐसे में स्क्रीन फ्री टाइम बच्चों को देना बहुत जरूरी है। स्क्रीन फ्री टाइम बच्चों के लिए काफी मायनों में बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह ब्रेन को एक जरुरी ब्रेक देता है और बच्चे को परिवार से कनेक्ट भी करता है। साथ ही इससे बच्चे को अपनी अन्य हॉबी और दिलचस्प चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका देता है।

ऐसे में इस समर वेकेशन आप इन मजेदार एक्टिविटीज के जरिए अपने बच्चों को स्क्रीन से दूर रख सकते हैं और उनके साथ क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं।


बच्चों के लिए स्क्रीन फ्री एक्टिविटी की लिस्ट-

फ्लोर पर कार ट्रैक या बॉल मेज बनाएं। इसके अनुसार ही बच्चा घंटों ट्रैक के ऊपर अपनी कार चलाएगा या फिर बॉल को मेज के अंदर खेलने की कोशिश करेगा। इसे बनाने के लिए किसी फैंसी या महंगे आइटम ही जरुरत नहीं पड़ती है। मात्र सेलो टेप जमीन पर चिपका कर ऐसे ट्रैक या मेज आसानी से बनाया जा सकता है।

एक स्क्रैच बोर्ड बनाएं। बोर्ड में कई सारे ब्लॉक जैसे खाने बनाएं और हर ब्लॉक में एक स्क्रीन फ्री एक्टिविटी लिखें जैसे बुक रीडिंग, जुबा डांस, जॉगिंग, पेंटिंग, सिंगिंग आदि। फिर हर एक्टिविटी के ऊपर एक जैसे स्टीकर चिपका दें। बच्चा जब भी बोले कि मैं बोर हो रहा हूं तो उन्हें एक स्टीकर हटाने को कहें। ये एक तरह का स्क्रैच गेम जैसा है, जिसमें लोग स्क्रैच कर के नीचे लिखे गिफ्ट्स पाते हैं। ठीक उसी तरह जब बच्चे स्टीकर हटाएंगे
तो नीचे लिखी एक्टिविटी पढ़ कर उन्हें उत्सुकता होंगी।

एक पेपर पर खूब सारे छोटे-छोटे सर्कल बना लें। वन से लेकर फाइव तक अलग-अलग सर्कल में लिखें। आप चाहें तो नंबर दोहरा भी सकते हैं। फिर ऊपर एक कोने में कौन से नंबर पर कौन सा रंग भरना है, ये लिखें। बच्चे इसे खोज-खोज कर नंबर के अनुसार सभी सर्कल में रंग भरेंगे। ये एक्टिविटी बच्चों को नंबर सीखने के साथ रंगों में भी भेद करना सिखाती है। साथ ही उनका फोकस भी बढ़ाती है।

अगर मजबूरी में स्क्रीन टाइम देना भी पड़ जाए तो ऐसे DIY वाले वीडियो लगाएं, जिसे देख कर बच्चा अलग-अलग प्रकार के क्राफ्ट्स बनाना सीखे और स्क्रीन की तरफ कम देखे जिससे उसकी क्रिएटिविटी भी बढ़े