{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ट्रैन में मिलेगी ये सुविधा, रेलवे ने किया एलान, देखें 

इस सुविधा के लिए रेलवे ने 179 स्टेशन जोड़े 
 

IRCTC: अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब यात्री यात्रा के दौरान अपने पसंदीदा रेस्तरां से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। यात्री चाहें तो घर का बना खाना भी मंगवा सकते हैं। 

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब रेल यात्री ट्रेन से यात्रा के दौरान न केवल अपने पसंदीदा रेस्तरां से खाना ऑर्डर कर सकेंगे, बल्कि वे चाहें तो घर का बना खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की जा रही है। यात्री ट्रेन से यात्रा के दौरान घर का बना खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

सिर्फ 75 रुपये में मिलेगा घर का बना खाना:
रेल यात्री अब ट्रेन में यात्रा के दौरान घर का बना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ एक लाख रुपये है। 75. इसके लिए जल्द ही एक ऐप लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से, यात्री ट्रेन में घर का बना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। वर्तमान में, आई. आर. सी. टी. सी. या इसके संबद्ध रेस्तरां द्वारा ट्रेनों में भोजन परोसा जाता है। अब इस प्रकरण में घर के बने भोजन का नाम भी शामिल किया गया है।  

रेलवे ने जोड़े 179 स्टेशन:  
इसके लिए अब तक 19 स्वयं सहायता समूहों और 4200 टिफिन सेवा घरों से संपर्क किया गया है। इस सेवा की शुरुआत में, महिला स्व-सहायता समूहों, व्यक्तियों और विशेष रूप से सिंगर मदर, विधवा और अलग महिलाओं को शामिल किया गया है। रेलवे ने इस सेवा के पहले चरण में 179 स्टेशन जोड़े हैं।  

खाना कैसे होगा बुक?
इस सेवा का लाभ केवल ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा। आपको बस अपने फोन में ऐप डाउनलोड करना है। आपको कम से कम 4 घंटे पहले बुकिंग करानी चाहिए। यदि आप 12 घंटे पहले भोजन बुक करते हैं, तो आपको अपना पसंदीदा व्यंजन चुनने का विकल्प भी मिलेगा। जैसे ही आप अपना ऑर्डर देंगे, आपको भुगतान करना होगा।

भुगतान के बाद, भोजन तैयार किया जाएगा और रेलवे मंडल के आईआरसीटीसी केंद्रों पर वितरित किया जाएगा। पैकेट में ट्रेन का नंबर, यात्री का पीएनआर विवरण जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।  यात्रियों को भोजन आईआरसीटीसी केंद्रों से पहुंचाया जाएगा।