{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Indian Railways : 1 अप्रैल से रेलवे के बदल गए ये नियम, रेल यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा 

हाल ही में रेलवे ने नए नियम लागू किए है। बताया जा रहा है कि रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है। अब आप UPI के जरिए भी आप अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। 
 

Indian Railways :  1 अप्रैल 2024 से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और ऐसे में कई तरह के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं। ऐसे ही इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर एक ऐसा नियम लेकर आई है, जिससे देश में जनरल टिकट से सफर करने वाले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलने वाली है।

1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है, जिसे UPI के जरिए भी आप अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। देश के कई रेलवे स्टेशनों पर ये सर्विस शुरू हो चुकी है।

रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स को लंबी भीड़ से निजात दिलाने और डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने फैसला किया है कि अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकट की सुविधा मिलेगी। ये सर्विस लोगों के लिए 1 अप्रैल, 2024 से शुरू की जाएगी।

आम आदमी को होगा फायदा

रेलवे की इस नई सर्विस में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद जनरल टिकट काउंटर पर QR कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसमें पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड से भुगतान किया जा सकता है।

इससे टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी भीड़ से निजात मिलेगी। इसके अलावा छुट्टे की कमी से होने वाली परेशानी भी दूर होगी।

ट्रांसपेरेंट होगा सिस्टम

रेलवे के डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से टिकट काउंटर पर जनरल टिकट लेने जा रहे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। इसके साथ ही टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलाने में लगने वाले समय बचेगा।

इसके अलावा कैश भुगतान में होने वाली गड़बड़ी भी कम होगी। डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में लोगों को टिकट मिलेगा, जो कि पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देगा।