{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Indian Railways: रेलवे की अनोखी पहल, पर्यावरण की रक्षा के लिए उठाएगी अब ये कदम

देखें पूरी जानकारी  
 

Indian Railways News: भारतीय रेलवे हाल ही में बड़े पैमाने पर परिवहन का एक पर्यावरण-अनुकूल साधन बन रहा है। रेलवे प्रदूषण और अन्य उत्सर्जन को कम करके, पर्यावरण की रक्षा के लिए संसाधन और ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देकर पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए निरंतर पहल करता है। हाल ही में एक कार्यक्रम में बताया गया कि भारतीय रेलवे ने अप्रैल तक 63,456 रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण कर लिया है. यह भारतीय रेलवे के कुल ब्रॉड-गेज नेटवर्क का 96 प्रतिशत से अधिक है। रेल मंत्रालय ने कहा कि कुल 2,637 स्टेशनों और सेवा भवनों को 177 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता वाले सौर छत-शीर्ष संयंत्र प्रदान किए गए हैं। इस संदर्भ में आइए भारतीय रेलवे द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिए उठाए गए कदमों के बारे में अधिक जानकारी जानते हैं।

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस साल से, भारतीय रेलवे 'मिशन लाइफ' पर बड़े पैमाने पर लामबंदी के लिए प्रमुख आउटरीच और वकालत गतिविधियां भी शुरू करेगा, जिसका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण पर व्यवहारिक परिवर्तनों के प्रभाव के बारे में जागरूक करना है। अब तक सभी भारतीय रेलवे में 249 जागरूकता और 147 कार्रवाई कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। भारतीय रेलवे द्वारा टिकाऊ बनाने के लिए की गई कुछ प्रमुख नीतिगत पहलों में रेलवे स्टेशनों और अन्य भवनों के पुनर्विकास के लिए सुपर ईसीबीसी अनुरूप ऊर्जा दक्षता दिशानिर्देश जारी करना शामिल है।

ये सुपर ईसीबीसी दिशानिर्देश जलवायु अनुकूल भवन डिजाइन के साथ-साथ ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों के माध्यम से ऊर्जा की मांग को कम करने के उद्देश्य से विकसित किए गए हैं। भारतीय रेलवे ने विशेष रूप से प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए पर्यावरण प्रबंधन योजना के रूप में दिशानिर्देश प्रदान किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्रीय रेलवे को आसपास के क्षेत्रों में निर्माण प्रभाव को कम करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

भारतीय रेलवे ने अपनी उत्पादन प्रक्रिया में ऊर्जा दक्षता की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं। वर्तमान में कुल 8 पीयू और 44 कार्यशालाएं आईएसओ-50001 प्रमाणित हैं। यह ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। लगभग 700 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को आईएसओ 14001 में पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली लागू करने के लिए प्रमाणित किया गया है। इसके अलावा भारतीय रेलवे के पास लगभग 65 अपशिष्ट उपचार संयंत्र, 86 जल पुनर्चक्रण संयंत्र, 90 सीवेज उपचार संयंत्र, 18 अपशिष्ट से 186 अपशिष्ट खाद संयंत्र और 32 ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र हैं। लगभग 208 स्टेशनों पर खाद बनाने के संयंत्र हैं। 193 रेलवे स्टेशनों पर सामग्री पुनर्प्राप्ति सुविधाएं हैं। प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगभग 826 प्लास्टिक पानी की बोतल क्रशिंग मशीनें लगाई गई हैं।