{"vars":{"id": "100198:4399"}}

KIsan Loan Yojana: किसानों के लिए ख़ुशख़बरी, बिना गारंटी 7% ब्याज पर मिलेगा लोन, ये रहेगा पूरा प्रोसेस 

सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम तैयार किए हैं। 'ए-किसान उपज निधि' भी उनमें से एक है।
 
e-Kisan Upaj Nidhi:  सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम तैयार किए हैं। 'ए-किसान उपज निधि' भी उनमें से एक है। इस योजना के तहत किसान अपनी फसलों को भंडारण विकास और नियामक प्राधिकरण के साथ पंजीकृत गोदामों में रखकर ऋण ले सकते हैं (WDRA). उन्हें अलग से कुछ भी गिरवी रखे बिना आसानी से 7 प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिल जाएगा। आइए जानते हैं किसान इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

डब्ल्यू. डी. आर. ए. के तहत, गोदामों की अच्छी तरह से निगरानी की जाती है, अच्छी तरह से तैनात किया जाता है और बुनियादी ढांचे से लैस किया जाता है जो कृषि उपज को अच्छी स्थिति में रखता है और खराब नहीं होता है और इस प्रकार किसानों के कल्याण को बढ़ावा देता है।

ई-किसान उपज कोष के 5 लाभ
इससे किसानों के भंडारण और तत्काल धन से संबंधित समस्याओं का समाधान होगा।
किसान भंडारण विकास और नियामक प्राधिकरण के साथ पंजीकृत गोदामों में उपज जमा करके ऋण प्राप्त कर सकेंगे (WDRA).
किसान बिना कुछ भी गिरवी रखे 7% ब्याज पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे।
इससे किसानों के लिए भंडारण रसद आसान हो जाएगा और उनकी उपज का उचित मूल्य सुनिश्चित होगा।
फसल कटाई के बाद किसानों को भंडारण के बेहतर अवसर मिल सकेंगे।
'ई-किसान उपज निधि' और ई-नाम के साथ, किसान एक दूसरे से जुड़े बाजार की तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर या उससे अधिक सरकार को अपनी उपज बेचने का लाभ मिलेगा (MSP). उन्होंने कहा कि पिछले दशक में एमएसपी के माध्यम से सरकारी खरीद में 2.5 गुना वृद्धि हुई है।

इस तरह मिलेगा लोन
किसान डब्ल्यू. डी. आर. ए. के साथ पंजीकृत गोदामों में अपनी फसल जमा करके ऋण प्राप्त कर सकेंगे। किसान बिना किसी बंधक के 7 प्रतिशत ब्याज पर ऋण ले सकेंगे। पहले किसानों को इन गोदामों में अपनी उपज को स्टोर करने के लिए 3 प्रतिशत सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि का भुगतान करना पड़ता था, अब केवल 1 प्रतिशत सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि का भुगतान करना होगा।