{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हमारे स्वास्थ्य पर चाय पीने से होने वाले फायदे व नुकसान के बारे में जानिए।

हमारे स्वास्थ्य पर चाय पीने से होने वाले फायदे व नुकसान के बारे में जानिए।
 

 हमारे भारत में पीने के पानी के बाद अगर कोई दूसरा ड्रिंक आता है तो वह है चाय दुनिया भर में हर साल 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य चाय से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक कराया जाता है कुछ रिसर्च का मानना है कि सीमित मात्रा चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए सही भी हो सकता है लेकिन इनका अधिक सेवन कई बीमारियों का कारण बन सकता है हमारे देश में चाय को बहुत ही इज्जतदार नजरो से देखा जाता है कई लोग तो अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं किसी के घर पर जाने पर स्वागत में चाय कहीं बाहर मिलने पर चाय ऑफिस में चाय नींद लगने पर चाय और हद तो जब हो जाती है जो कोई काम नहीं हो तो बैठे-बैठे की चाय पी लेते हैं।

चाय के प्रकार व उनके पीने के फायदे।
ग्रीन टी=ग्रीन टी आपके  स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है यह आपको कई बीमारियों से बचाती है और शरीर को हाइड्रेट रखती है।


जिंजर टी=यह अदरक से बनी होती है जो भारत के सभी घरों में पी जाती है अदरक की चाय में एंटी वायरस कंपाउंड होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं।

ब्लैक टी=ब्लैक टी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर का वजन कम करने में सहायक होते हैं।

लेमन टी=लेमन टी आपके शरीर के कई गुणो में लाभकारी होती है यह शरीर का वेट लॉस करने से लेकर इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने तक फायदेमंद होती है।

रोज टी=यह गुलाब की कलियों से बनाई जाती है जो आपको संक्रमण से बचाती है और त्वचा को निखारती है।

रास्पबेरी टी=रास्पबेरी चाय हर्बल चाय होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होती है यह गर्भाशय में मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और प्रसव में सहायक होती है इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर कि सलाह जरूर लें।

 दूध वाली चाय पीने के नुकसान।

दूध वाली चाय में कैफीन के साथ-साथ डिहाइड्रेशन पाया जाता है जो आपके शरीर में हार्ट डिजिज का कारण बनता है उनके वजह से कब्ज के साथ-साथ गई अन्य परेशानियां भी हो सकती है चाय में कैफीन के साथ-साथ तेज अम्लीय वाली पत्तियों का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में मौजूद कैल्शियम कम हो जाता है और शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है दूध वाले चाय का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है इसलिए हमें दूध वाली चाय का कम से कम सेवन करना चाहिए।