{"vars":{"id": "100198:4399"}}

गर्मियों के मौसम में गोंद कतीरा खाने से क्या-क्या फायदा होता है जानिए पूरी जानकारी।

गर्मियों के मौसम में गोंद कतीरा खाने से क्या-क्या फायदा होता है जानिए पूरी जानकारी।
 

 गर्मियों में  ऐसी चीजो का सेवन किया जाता है जो शरीर को ठंडक पहुंचा  सके  ऐसे में आप गोंद कतीरा का सेवन भी कर सकते हैं इसकी तासीर ठंडी होती है ये लू से बचाने में हमारी मदद करता है शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और फॉलिक एसिड होता है ये हीट स्ट्रोक को रोकने का काम करता है ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है।

 गोंद कतीरा खाने के फायदे।

गर्मी के मौसम में लू से बचाता है गर्मियों में रात को एक गिलास पानी में 2 चम्मच गोंद कतीरा भिगो कर रख दें सुबह के समय इसमें शक्कर मिलाकर सेवन करें रोजाना इसका सेवन हीट स्ट्रोक से बचाता है ये शरीर की गर्मी को कम करता है गर्मियों में हाथ-पैरों की जलन की समस्या को ठीक करता है।

हड्डियों को रखें मजबूत आधा गिलास दूध में गोंद कतीरा पीसकर डालें और इसमें मिश्री मिला लें  इसका प्रतिदिन  सेवन करने से ये हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

स्त्रियों  में मासिक धर्म अगर किसी महिला के मासिक धर्म नियमित रूप से नहीं आते हैं तो वो गोंद कतीरा का सेवन दूध के साथ कर सकती है ये मासिक धर्म को नियमित करने का काम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद गोंद कतीरा त्वचा की नमी को बनाए रखने में हमारी मदद करता है और इसे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है यह त्वचा की सूजन और जलन को कम करने में भी मददगार होता है।

गोंद कतीरा एक प्रकार की जड़ी-बूटी है, जो लोको बीड  पौधे के रस से मिलती है गोंद कतीरा प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है और इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है खांसी और पेचिश  जैसी कई सेहत से जुड़ी स्थितियों को सही करने के लिए इस का यूज काफी समय से किया जाता  है गोंद कतीरा को इंग्लिश में Tragacanth Gum के नाम से जाना जाता है यह एक नेचुरल गोंद है जो कई सेहत से जुड़े फायदे देता है गर्मियों के मौसम में हमें गोंद कतीरा का सेवन अवश्य करना चाहिए