{"vars":{"id": "100198:4399"}}

पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने से पहले जान ले इन बातो को, नही होगा कभी नुकसान 

पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने से पहले जान ले इन बातो को, नही होगा कभी नुकसान 
 

Petrol pump attention: आजकल हर व्यक्ति के पास मोटरसाइकिल और गाड़ी है। जिसमे पेट्रोल और डीजल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते है। गाड़ी में तेल डलवाते समय हमेशा  ध्यान रखना आवश्यक है। पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने से पहले अपना इंजन बंद कर ले। ऐसे में आपका ध्यान पेट्रोल पंप पर होने के साथ साथ आपका ईंधन भी बचेगा।और कई बार इंजन में आग लगने की घटनाएं भी देखने को मिलती है। हमेशा पेट्रोल डलवाते समय अपनी गाड़ी को बंद रखना बहुत जरूरी है।

आज हम आपको बताने जा रहे है की कार या मोटरसाइकिल में पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने जाते है तो आपको बहुत सारी बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जिससे आपके साथ होने वाले धोखे और हादसे से बचा जा सकता है। पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक है। ज्यादातर लोग पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए जाते है तो  अक्सर कुछ गलतियां करते हैं, इन गलतियों के लिए कभी न कभी नुकसान हो ही जाता है।

कीमत की जांच करना


पेट्रोल पंप पर  तेल डलवाने से पहले आपको पेट्रोल और डीजल की कीमत को जानना बहुत जरूरी है। पेट्रोल और डीजल डलवाने से पहले कीमत को अच्छी तरह जान ले। कई बार राज्य से दूसरे राज्य में तेल की कीमतों में अंतर देखा जाता है तो आप जहा पर सस्ता तेल मिले वहा तेल भरवां ले।

मशीन के जीरो को चेक करे 

हम आपको बता दे की जब भी आप तेल डलवाने जाते है तो आप सबसे पहले पेट्रोल और डीजल की मशीन का जीरो जरूर चेक कर नहीं तो आपको चुना लग सकता है।जिससे आपको आर्थिक नुकसान  होने के साथ आपके  वाहन का तेल भी समाप्त हो सकता है क्योंकि आप तो अपने भरवाए गए पैसा के हिसाब से गाड़ी का तेल चेक करोगे ।इसलिए आपको पेट्रोल और डीजल डलवाने से पहले जीरो चेक करना भूत ही जरूरी है।


गाड़ी को बंद कर दे 

काफी बार देखा जाता की गाड़ी में तेल भरवाते समय गाड़ी में आग लग जाती है। इस घटना से बचने के लिए आपको हमेशा गाड़ी को तेल डलवाते समय बंद कर देना चाहिए।जिससे आपको होने वाले नुकसान के साथ साथ ईंधन की भी बचत होगी।

मशीन के ऑटो कट से बचे


पेट्रोल पंप कई बार देखा जाता है की मशीन लिमिट का तेल डालते ही ऑटोमैटिक बंद हो जाती है ऐसे में मशीन को सेट किया होता है जिससे आपको तेल में नुकसान हो सकता है बार बार होने वाले ऑटोकट मशीन से तेल डलवाने से बचना चाहिए।


मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करे 


पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते समय मोबाइल फोन को नही चलाना चाहिए क्योंकि मोबाइल फोन का इस्तेमाल से आप जीरो को नहीं देख पाते और साथ में आप शॉर्ट सर्किट से बच सकते है।सभी पेट्रोल पंप पर लिखा होता है की मोबाइल फोन का इस्तेमाल और सिगरेट पीना मना है।