{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PF Account का बैलेंस जानना हुआ ख़फ़ी आसान, ये रहे 4 आसान तरीके, बस एक क्लीक में आपके सामने होगा पूरा डाटा 

PF Blance Chek: यदि आप अपने पीएफ खाते की शेष राशि की जांच करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के कई तरीके हैं। आज हम आपको 4 ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं
 
PF Account Blance:  ईपीएफओ के नियमों के अनुसार, हर महीने कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते (डीए) का 12 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा किया जाता है। कंपनी भी इस राशि का 12 प्रतिशत योगदान करती है। कंपनी के योगदान में से 3.67 प्रतिशत पीएफ खाते में जाता है और 8.33 प्रतिशत पेंशन योजना में जाता है। यदि आप अपने पीएफ खाते की शेष राशि की जांच करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के कई तरीके हैं। आज हम आपको 4 ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने PF अकाउंट के बैलेंस को तुरंत जान सकते हैं।

टाइप करके मैसेज भेजना 
आप 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपने ईपीएफ खाते की शेष राशि और अपने खाते में नवीनतम योगदान का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से EPFOHO ENG टाइप करके मैसेज भेजना होगा। अंग्रेजी यहाँ अंग्रेजी के लिए खड़ा है। यदि आप किसी अन्य भाषा में सीखना चाहते हैं, तो आपको उस भाषा के पहले तीन अक्षरों को लिखना होगा।

नंबर पर मिस्ड कॉल
यदि आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ पंजीकृत है, तो अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल दें और पीएफ बैलेंस जान लें। इस नंबर पर मिस्ड कॉल देने के बाद आपको ईपीएफओ से कुछ मैसेज मिलेंगे, जिसमें आपको अपने पीएफ खातों का बैलेंस दिखाई देगा।

कर्मचारी अनुभाग पर क्लिक कर 
आप ईपीएफओ वेबसाइट पर जाकर भी पोर्टल की जांच कर सकते हैं, कर्मचारी अनुभाग पर क्लिक कर सकते हैं और फिर सदस्य पासबुक पर क्लिक कर सकते हैं। आप अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करके पीएफ पासबुक तक पहुंच सकते हैं। यह प्रारंभिक और समापन शेष राशि के साथ-साथ कर्मचारी और नियोक्ता के योगदान को भी दर्शाएगा। किसी भी पीएफ हस्तांतरण की कुल राशि और जमा की गई पीएफ ब्याज की राशि भी दिखाई जाएगी। ईपीएफ बैलेंस को पासबुक में भी देखा जा सकता है।

उमंग ऐप डाउनलोड करके
आप अपने स्मार्टफोन पर उमंग ऐप डाउनलोड करके भी अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं। सरकार ने नागरिकों को एक ही स्थान पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए उमंग ऐप लॉन्च किया था। उपयोगकर्ता इस ऐप का उपयोग करके दावे जमा कर सकते हैं। यहाँ आप अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं और अपने दावों पर नज़र रख सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा और एक बार पंजीकरण करना होगा।