{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Ladli Behna Yojana: अब लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे दोगुने पैसे, जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन

चुनाव बाद हो सकता है बदलाव!
 

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana: अब लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे दोगुने पैसे, चुनाव बाद हो सकता है बदलावमध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग की लड़कियों को शिक्षा और आर्थिक रूप से मदद करना है। इस योजना से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। अब सरकार योजना के लाभार्थियों को एक और बड़ी खुशखबरी दे सकती है। इस योजना की राशि तीन हजार रुपये तक हो सकती है। 

1.29 करोड़ महिलाओं को होगा फायदा इस योजना में अब एक बड़ा बदलाव किया गया है। इस योजना के तहत अब 2024 में महिलाओं को पैसा दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस महीने 4 मई को सरकार ने लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त भेजी थी। 13वीं किस्त की तारीख अभी तय नहीं की गई है। लेकिन 10 जून तक महिलाओं के खाते में पैसे जमा किए जा सकते हैं। इस योजना के तहत अभी तक 1.29 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं।

आपको बता दें कि लाडली बहन योजना के तहत प्राप्त राशि 1250 तक सीमित नहीं है। इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह कर दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार लाडली बहनों के खाते में हर महीने 1250 रुपये डाल रही है, इसे बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह किया जा रहा है। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं हैं। 

आवेदन कैसे करें?
- लाडली बाहाना योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन के लिए योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। 
- होम पेज पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा। 
- सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
= यदि आप ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो अपनी ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय में जाएं और आवेदन पत्र भरें और संबंधित अधिकारी को पत्र जमा करें।  इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे। 

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले, आपको कुछ बातें जाननी चाहिएः  इस योजना का लाभ केवल बीपीएल परिवारों की महिलाएं ही ले सकती हैं। महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक 21 साल की अविवाहित लड़कियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।