{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Liquor Ban: शराबियों के लिए बुरी खबर! अब इस राज्य में भी होगी शराब पर पाबंदी, जानिए पूरी जानकारी

 

भुवनेश्वर। ओडिशा में राजनीतिक माहौल के बीच नवनिर्वाचित भाजपा सरकार राज्य को शराब मुक्त बनाने की योजना बना रही है। पूरी तरह से नहीं तो चरणबद्ध तरीके से ओडिशा को शराब मुक्त बनाने पर सरकार विचार कर रही है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) से ओडिशा में शराब बंदी से इनकार करने के कुछ दिनों बाद, ओडिशा के सामाजिक सुरक्षा एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री नित्यानंद गोंड ने दोहराया कि राज्य सरकार वास्तव में राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि राजस्व हानि के डर से शराब की बिक्री को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता। अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए गोंड ने कहा कि शराब की लत के कारण समाज प्रदूषित हो रहा है। कई राज्यों में सरकारी स्तर पर शराब पर प्रतिबंध लगाया गया है। हमारी सरकार भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में आबकारी एवं अन्य विभागों से चर्चा कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। हम ओडिशा को चरणबद्ध तरीके से शराब मुक्त बनाने का प्रयास करेंगे।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में स्वस्थ समाज बनाने के लिए नशीले पदार्थों के सेवन को कम करने के लिए भी कदम उठाएगी। उल्लेखनीय है कि बिहार, गुजरात, मिजोरम और नागालैंड राज्यों में शराब पर प्रतिबंध है।

भुवनेश्वर-कटक मेट्रो रेल परियोजना पर काम जारी रहेगा- मंत्री

आवास एवं शहरी विकास मंत्री कृष्णचंद्र महापात्र ने कहा कि भुवनेश्वर और कटक के बीच संपर्क सुधारने के लिए भुवनेश्वर-कटक मेट्रो रेल परियोजना पर काम जारी रहेगा। महापात्र ने कहा कि राज्य के बजट की स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर केंद्र सरकार से मदद मांगी जाएगी।

उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रेन परियोजना का काम दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को दिया गया है। हम इस पर चर्चा करेंगे कि बरसात के मौसम में काम कैसे आगे बढ़ेगा। हम राज्य के बजट की स्थिति का भी विश्लेषण करेंगे। जरूरत पड़ने पर हम केंद्र सरकार से मदद मांगेंगे। चूंकि यहां डबल इंजन की सरकार है और प्रधानमंत्री को ओडिशा से खास लगाव है, इसलिए हमें पूरा भरोसा है कि केंद्र सरकार राज्य के विकास के लिए मदद देगी।