{"vars":{"id": "100198:4399"}}

LPG gas cylinder KYC: एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए केवाईसी की कोई समय सीमा तय नहीं।

LPG gas cylinder KYC: एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए केवाईसी की कोई समय सीमा तय नहीं।
 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को यह स्पष्ट किया कि एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी के लिए कोई फिक्स समय सीमा तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियां एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी आधार प्रमाणीकरण कर रही है। यह कदम फर्जी खातों की पहचान कर उनको बंद करने के लिए उठाए जा रहा है,गैस वितरण अक्षर इंन खातो का उपयोग कमर्शियल सिलेंडर बुक करने के लिए करते हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप ने इंटरनेट मीडिया के जरिये केरल में विपक्ष के नेता बीडी सतीसन के पत्र के जवाब में यह बात कही। सतीसन ने सोमवार को लिखे पत्र में इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि मौजूदा व्यवस्था में एलपीजी उपभोक्ताओं को गैस एजेंसी में जाकर ई-केवाईसी कराना अनिवार्य किया गया है।

इससे गैस एजेंसियों के बाहर घटों कतार में खड़ा रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से ऐसे वैकल्पिक तरीकों पर विचार करने के लिए आग्रह किया था, जिससे लोगों को परेशानी से बचाया जा सके। इस पत्र के जवाब में हरदीप पुरी ने यह स्पष्ट किया कि तेल विपणन कंपनियों या केंद्र सरकार की ओर से ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

यह प्रक्रिया पिछले आठ महीने से चल रही है। ऐसा सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए किया जा रहा है।श्री पुरी ने बताया कि सिलेंडर की आपूर्ति के दौरान एलपीजी कर्मी एक मोबाइल ऐप का उपयोग करके ग्राहक की आधार जानकारी प्राप्‍त करके ग्राहक के विवरण को सत्यापित करते हैं।

प्रक्रिया पूरी करने के लिए ग्राहक को वन टाइम पासपोर्ट-ओटीपी भेजा जाता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस प्रक्रिया के लिए ओएमसी या केंद्र सरकार की ओर से कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक ओएमसी के मोबाइल ऐप का उपयोग करके भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

श्री पुरी ने यह भी बताया कि एलपीजी वितरक केंद्र पर कोई भीड़ नहीं है। श्री पुरी ने कहा कि तेल कंपनियां इस मामले में स्पष्टीकरण भी जारी कर रही हैं ताकि ग्राहक आश्वस्त हो और किसी भी वास्तविक उपभोक्ता को असुविधा न हो।