{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Benefits of Travelling: घूमने-फिरने को न समझें फिज़ूलखर्ची, तनाव कम करने समेत हैं कई फायदे

देखें पूरी जानकारी 
 

Travelling Benefits: डॉक्टर सर्जरी के बाद बीमार लोगों या मरीज़ों को हवा बदलने के लिए कहीं जाने की सलाह देते थे। लेकिन समय बदल गया है..इसलिए अधिक लोग डॉक्टर से परामर्श लेने से पहले यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वे न सिर्फ रूटीन लाइफ से दूर होने के लिए बल्कि बीमारी से छुटकारा पाने के लिए भी यात्रा करते हैं। अधिकांश लोग बहुत व्यस्त होने पर भी एक या दो दिन के लिए मौज-मस्ती करने के लिए बाहर जाते हैं। ऐसा करना न सिर्फ वायु परिवर्तन है बल्कि शरीर और दिमाग के लिए भी बहुत कारगर है। कई लोग यात्रा से ज्यादा घर पर रहना पसंद करते हैं। अनावश्यक यात्रा व्यय पर विचार होगा। लेकिन टहलने से सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि कई शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

तनाव कम करता है: अगर आप रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ शांति या राहत पाना चाहते हैं तो एक दिन मौज-मस्ती के लिए जरूर बाहर जाएं। ऐसा करने से यात्रा आपको नई जगहों पर जाने और प्रकृति के करीब जाने का मौका देती है। ऐसा करने से तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इसलिए अगर आप परिवार या दोस्तों के बिना कहीं जाना चाहते हैं, तो अकेले जाएं और प्रकृति का आनंद लें। तब तनाव कम होता है और सोचने की शक्ति और रचनात्मकता बढ़ती है।

परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका: ऑफिस के दबाव के कारण कई लोग परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं। इससे परिवार के सदस्य अनजाने में दूर हो जाते हैं। कम से कम कुछ दिनों के लिए परिवार या दोस्तों के साथ कहीं जाने से दूरी पाटने में मदद मिल सकती है।

नई चीजें सीखने का मौका पाएं: नई जगहों की यात्रा बहुत कुछ सिखा सकती है। खासकर किसी नई जगह की यात्रा करते समय आप उस भौगोलिक क्षेत्र के लोगों के बारे में, उनकी जीवनशैली और लोगों के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। बसों, ट्रेनों और हवाई मार्गों के बारे में भी अनुभव उपलब्ध है। ऐसा करने से तनाव से मुक्ति मिलेगी और भावी जीवन के लिए उपयोगी होगा। हर सफर जिंदगी में एक नया सबक सिखाता है। ऐसी यात्राएँ जीवन भर याद रहती हैं।

फिट रहें: यात्रा का मतलब है एक छोर से दूसरे छोर तक दौड़ना। अगर आप पहाड़ों पर जाते हैं तो ताजी हवा में सांस ले सकते हैं। खूबसूरत जगहों को देखकर आनंदपूर्वक समय बिता सकते हैं। यह आपको अधिक सक्रिय और फिट बनाता है। साथ ही उन्हें मानसिक शांति भी मिलती है।

नई संस्कृति को जानना: जब आप किसी नई जगह पर जाते हैं तो वहां की संस्कृति और सभ्यता को बहुत करीब से जानते हैं। इसके अलावा आप वहां के लोगों के खान-पान और भाषा को भी समझ सकते हैं।

(नोट: सामग्री केवल समझने के लिए है। यह विशेषज्ञों की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की गई है। यदि आपको कोई संदेह है, तो विशेषज्ञों से परामर्श लें)