{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Menstrual Hygiene Tips: पीरियड्स में साफ-सफाई का ध्यान ना देने पर हो सकती हैं कई दिक्कतें, इस तरह से रखें हाइजीन का ध्यान 

जाने 
 

Periods Hygiene Tips: महिलाओं के लिए हर महीने पीरियड्स होना सामान्य बात है। इस दौरान महिलाओं को मूड स्विंग, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट के निचले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसी कई समस्याओं का अनुभव होता है। पीरियड्स के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना बहुत आम है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इन समस्याओं को कुछ आसान टिप्स से दूर किया जा सकता है। पीरियड्स के दौरान की गई कुछ छोटी-छोटी गलतियां सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं। वह है..

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को तीन से चार दिन तक बहुत सावधान रहना चाहिए। इस दौरान खाने-पीने से लेकर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खासकर पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई बहुत जरूरी है। पीरियड्स के दौरान कम से कम हर 6 घंटे में पैड बदलना चाहिए। गर्मियों में ऐसा करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अन्यथा योनि में संक्रमण हो सकता है।

कई लोग पीरियड्स के दौरान बार-बार बाथरूम जाने से बचने के लिए कम पानी पीते हैं। लेकिन, ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. अधिक पानी पीने से पेट दर्द से लेकर मांसपेशियों में ऐंठन तक कई समस्याएं कम हो सकती हैं। लेकिन कई लोग पीरियड्स के दौरान बार-बार वॉशरूम जाने की परेशानी से बचने के लिए कम पानी पीते हैं। इसलिए इस दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है।

पीरियड्स के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान शरीर को कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है। इसलिए इस दौरान आहार में फल, सब्जियां और सूखे मेवे प्रचुर मात्रा में लेने चाहिए। इस दौरान तले हुए खाद्य पदार्थ, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक से परहेज करना ही बेहतर है।

पीरियड्स के दौरान व्यायाम करें.. या नहीं..? कई लोग सोचते हैं कि। एक्सपर्ट्स के मुताबिक.. पीरियड्स के दौरान भारी एक्सरसाइज के बिना भी हल्की एक्सरसाइज की जा सकती है। इस दौरान बहुत अधिक व्यायाम करने से पेट में दर्द हो सकता है। कई लोग पीरियड्स की दुर्गंध को रोकने के लिए बॉडी डियो का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन उत्पादों में मौजूद रसायन योनि में पीएच स्तर को कम कर देते हैं और त्वचा में जलन और संक्रमण का कारण बनते हैं।