{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Monsoon बारिश आपको कर सकती है बीमार! ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

देखें पूरी जानकारी 
 

Monsoon Tips: बारिश गर्मी से राहत तो जरूर दिलाती है.. लेकिन साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आती है। इस मौसम में कई लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। बारिश में भीगने के कारण वे अक्सर बीमार हो जाते हैं। इस मौसम में अच्छा खाना खाकर और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप मानसून के दौरान भी स्वस्थ रह सकते हैं। वहीं कुछ लोग इस मौसम में अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतते हैं। इसका खामियाजा तो भुगतना ही पड़ता है. बारिश के मौसम में बच्चों के साथ-साथ घर के बुजुर्गों का भी खास ख्याल रखना चाहिए। घर पर बच्चों और बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए... उन्हें बीमार होने से बचाने के लिए इन सरल सुझावों का पालन करें।

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को खांसी-जुकाम बहुत जल्दी हो जाता है। ऐसे में ये परेशान करने वाला है. वे दिन भर परेशान रहते हैं. इस मौसम में बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण तेजी से फैलता है। तो इस मौसम में सर्दी से राहत पाने या इसके खतरे को कम करने के लिए घरेलू चीजों के साथ कुछ आसान टिप्स अपनाएं।

चेहरे को बार-बार हाथों से न छुएं:
हमारे हाथों पर कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण विकसित हो जाते हैं। इस वजह से अगर आप बार-बार अपने चेहरे को हाथों से छूते हैं तो बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में बार-बार अपने चेहरे को हाथों से छूने से बचना चाहिए।

खूब सारा पानी पीओ:
बरसात के मौसम में निश्चित ही प्यास नहीं लगती। पानी कम पियें. इसका मुख्य कारण यह है कि मौसम ठंडा होते ही अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। इसके कारण लोग अक्सर जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है। इस मौसम में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं। गर्म पानी पीना भी अच्छा है.

भाप:
सर्दी से राहत पाने या इसके खतरे को रोकने के लिए सप्ताह में एक बार भाप लेनी चाहिए। यह भाप लेने से बंद नाक की समस्या से राहत मिलेगी। भाप वाले पानी में लौंग का तेल या चाय के पेड़ का तेल मिलाएं।

गर्म पानी से गरारे करें:
सर्दी-जुकाम होते ही इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। इससे गले की खराश की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है।

(नोट: सामग्री केवल जानकारी के लिए है। यह विशेषज्ञों की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की जाती है। यदि आपको कोई संदेह है, तो विशेषज्ञों से परामर्श लें)