{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Monsoon Travel: मानसून में घूमने का बना रहे हैं Plan? तो निकल जाएं राजस्थान की इन जगहों पर...

बरसात में और निखार जाती है यहां की खूबसूरती, देखें पूरी जानकारी 
 

Monsoon Travel Destination: देश के कुछ हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुका है और मध्यम से भारी बारिश हो रही है। इससे सूरज की गर्मी से राहत मिलती है। यह मौसम सबसे ज्यादा प्रकृति प्रेमियों को पसंद आता है। अगर बारिश हो रही हो तो कुछ लोग इसका आनंद लेना और किताब पढ़ना पसंद करते हैं.. कुछ लोग अपना पसंदीदा खाना गर्म खाना पसंद करते हैं.. लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग इस मौसम में यात्रा करना पसंद करते हैं। कभी-कभी बारिश के कारण योजनाएं रद्द हो जाती हैं। हालाँकि, अगर बारिश हो रही है और आप खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको हमारे देश की एक अद्भुत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं।

राजस्थान हमारे देश का एक रेगिस्तानी राज्य है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम कहा जा सकता है.. यहां ऐतिहासिक और प्राचीन तटबंधों के साथ-साथ खूबसूरत जगहें भी हैं। इस लिहाज से अगर आप इस मौसम में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह एक सुरक्षित जगह है। बारिश होगी तो गर्मी से राहत मिलेगी। इसमें गर्मी नहीं लगती. यहां देखने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में आइए आज जानते हैं राजस्थान में जरूर देखने लायक जगहों के बारे में.. यहां कोई भी अपने दोस्तों और परिवार के साथ रेंज का आनंद ले सकता है।

माउंट आबू:
अगर आप मानसून के दौरान राजस्थान जाना चाहते हैं तो माउंट आबू जा सकते हैं। यह जगह साल भर पर्यटकों से भरी रहती है। लेकिन बरसात के सुहाने मौसम में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। यहां आकर आप एक बेहतरीन समय बिता सकते हैं। यहां साहसिक गतिविधियां भी की जा सकती हैं।

कुंभलगढ़:
राजस्थान का कुंभलगढ़ मानसून के दौरान बेहद खूबसूरत जगह है। यहां विशाल किला देखना एक अच्छा अहसास है। कुंभलगढ़ में बादल महल, रणकपुर जैन मंदिर और नीलकंठ महादेव मंदिर का दौरा किया जा सकता है। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार भी यहीं स्थित है।

उदयपुर:
उदयपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है। मानसून के दौरान यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। यहां अरावली पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है। आप इस शहर में सिर्फ परिवार और दोस्तों के साथ ही नहीं बल्कि अकेले भी जा सकते हैं। अगर समय मिले तो आप बायोलॉजिकल पार्क, सज्जनगढ़ पैलेस भी जा सकते हैं।

बांसवाड़ा:
अगर आप अभी तक राजस्थान के बांसवाड़ा नहीं गए हैं.. तो अभी यहां जाने का प्लान बनाएं। यहां एक अलग ही नज़ारे का लुत्फ़ उठाया जा सकता है. इसे 100 द्वीपों का शहर भी कहा जाता है। यह जगह अकेले घूमने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।