{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin scheme: अब महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, जानें सरकार की इस योजना की खासियत

महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और राकांपा प्रमुख अजीत पवार ने 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन' (सीएम मेरी प्यारी बहन) योजना शुरू करने की घोषणा की।
 
Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin scheme: महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और राकांपा प्रमुख अजीत पवार ने 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन' (सीएम मेरी प्यारी बहन) योजना शुरू करने की घोषणा की। यह घोषणा महाराष्ट्र विधानसभा में राज्य का बजट पेश करते समय की गई। यह योजना जुलाई 2024 से राज्य में 21 से 60 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश की लाडली वाहिनी योजना की तर्ज पर 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन "लाई गई है।

ऐसा लगता है कि 'मुख्यमंत्री माझी लड़की वाहिनी' योजना मध्य प्रदेश की सफल 'लाडली वाहिनी' योजना से प्रेरित है। मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के खातों में 1,250 रुपये मासिक जमा करती है, जो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया एक कदम है। इस योजना को मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतने में भाजपा की सफलता में योगदान देने का श्रेय दिया गया था। अजीत पवार के पास वित्त मंत्रालय भी है। पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र के दौरान राज्य का बजट पेश किया। सत्र, जो 28 जून को शुरू हुआ और 12 जुलाई तक चलेगा, इस साल के अंत में राज्य विधानसभा चुनावों से पहले अंतिम विधायी सत्र है।

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करने के उद्देश्य से कई पहल शुरू की हैं। 2023 में राज्य के बजट में 'लेक लड़की' योजना शामिल थी, जिसे पीले और नारंगी राशन कार्ड वाले परिवारों को अपनी बेटियों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया था। इसके अलावा 2023-24 के बजट में राज्य परिवहन बसों में महिलाओं के लिए 50% यात्रा रियायत की घोषणा की गई थी। मार्च 2024 में, शिंदे सरकार ने अपनी चौथी महिला नीति की रूपरेखा तैयार की, जो आठ प्रमुख उद्देश्यों पर केंद्रित थी। यह नीति महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, लिंग आधारित हिंसा को समाप्त करने और महिलाओं के बीच राजनीतिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन' योजना राज्य भर में महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के नए प्रयासों के बारे में बताती है।