{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Multani Mitti Side Effects: रोजाना लगाते हैं अपने चेहरे पर मुल्तानी मिटटी? तो हो जाएं सावधान, है इसके बड़े नुकसान!

देखें पूरी जानकारी 
 

Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी में लौह तत्व अधिक होता है। यह रक्त संचार को बेहतर बनाता है। नई कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है। यह त्वचा को चमकदार बनाता है। मुल्तानी मिट्टी से स्क्रब करने से मृत कोशिकाओं की समस्या दूर हो जाएगी। त्वचा को जीवंत लुक मिलता है।

हालाँकि, बाजार में मुल्तानी मिट्टी की कई किस्में उपलब्ध हैं। इसलिए ऐसी मुल्तानी मिट्टी चुनें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चुनने से त्वचा पर सूजन, लालिमा और रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी के गलत इस्तेमाल से चेहरे पर लाल दाने हो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा में प्राकृतिक तेल को सोखने का काम करती है। शुष्क त्वचा वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करेंगे.. तो आपकी त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाएगी। कुछ लोगों को मुल्तानी मिट्टी से एलर्जी हो सकती है।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने और धूप में निकलने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए याद रखें कि त्वचा के अनुसार ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार ही करना चाहिए। अगर आप इसे बार-बार इस्तेमाल करते हैं.. तो इससे त्वचा रूखी हो सकती है। मुल्तानी मिट्टी को सीधे अपनी त्वचा पर लगाने से बचें। विशेषज्ञों का कहना है कि मुल्तानी मिट्टी में इसकी जगह गुलाब जल और दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा, मुल्तानी का उपयोग घुंघराले बालों की समस्या के समाधान के रूप में भी किया जाता है। इससे बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। ऑयली स्कैल्प के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छा उपाय है। एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। गंदगी और तेल निकालता है. हालांकि, सूखे बालों वाले लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे सिर की त्वचा अधिक शुष्क हो जाती है।