{"vars":{"id": "100198:4399"}}

एनसीसी से कैडेटस में होता है एकता व अनुशासन का निर्माण, कमांडेंट कर्नल जेएस ढोडी ने किया एनसीसी के 10 दिवसीय प्रशिक्षण कैंप का शुभारंभ

एनसीसी से कैडेटस में होता है एकता व अनुशासन का निर्माण, कमांडेंट कर्नल जेएस ढोडी ने किया एनसीसी के 10 दिवसीय प्रशिक्षण कैंप का शुभारंभ
 

हरियाणा बटालियन द्वारा चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में दस दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण कैम्प का शुभारंभ कैंप कमांडेंट कर्नल जेएस ढोडी के नेतृत्व में शुरू किया गया। कैम्प में शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 450 एनसीसी कैडेट्स भाग ले रहे हैं। कैंप कमांडेंट ने बताया कि दस दिवसीय कैम्प के दौरान कैडेट्स विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जैसे पीटी, राइफल प्रशिक्षण, बाधा प्रशिक्षण, मैप रीडिंग, स्पोर्ट्स एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

कैंप में कैडेटस का न केवल शारीरिक और मानसिक विकास होगा अपितु घर से दूर रह कर उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और साथ में उनमें अपने निजी कामों के प्रति निर्णय लेने एवं जिम्मेदारी का भी एहसास होगा। कैम्प कमांडेंट ने कैडेट्स को भारतीय सेना की सरंचना और हथियारों के बारे में विस्तार से बताया।

अनुशासन और एकता को अपनाकर प्राप्त की जा सकती है सफलता


उन्होंने कैडेटस को संबोधित करते हुए एनसीसी के महत्व और उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि जीवन में अनुशासन और एकता को अपनाकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि एनसीसी को देश की दूसरी रक्षा पंक्ति कहा जाता है इसलिए एनसीसी कैडेटस को प्रशिक्षण शिविरों में पूरी एकाग्रता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।

इस अवसर पर एनसीसी अधिकारी बलकार ने कैडेट्स को नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताते हुए नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। मेजर सुरेन्द्र ने कैडेट्स को एनसीसी कैंप, एनसीसी के ए, बी व सी सर्टिफिकेट की जानकारी दी। इन प्रमाण पत्रों के आधार पर उन्हें देश की सेना में सेवा हेतु आवेदन करते समय प्राथमिकता दी जाती है।

इस कैम्प में भिन्न-भिन्न शैक्षणिक संस्थानों के 20 एनसीसी केयरटेकर्स को भी ओरिएंटेशन ट्रेनिंग दी जा रही है जिस में एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट नयनदीप और पंकज बतरा ने अहम भूमिका निभाई। एनसीसी अधिकारी रवीता, संजय भारद्वाज, मुकेश, रामफल सहित अन्य सैन्य अधिकारी मौजूद रहे।