{"vars":{"id": "100198:4399"}}

NDRF: एनडीआरएफ कर्मियों को मिलेगा अब 40% जोखिम भत्ता

NDRF: एनडीआरएफ कर्मियों को मिलेगा अब 40% जोखिम भत्ता
 

NDRF: गृह मंत्री अमित शाह नेशनिवार को घोषणा की कि केंद्र ने राष्ट्रीय

आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ)

बचावकर्मियों द्वारा पूरे किए जाने वालेकठिन अभियानों को ध्यान में रखते हुए

उनके लिए 40 प्रतिशत जोखिम और कठिनाई भत्ते को मंजूरी दी है। उन्होंने

एनडीआरएफ के 35 सदस्यीय अभियान

दल का स्वागत करते हुए यह बात कही।इस दल ने हाल में हिमाचल प्रदेश में

21,625 फुट ऊंची मणिरंग चोटी पर

चढ़ाई की थी।

शाह ने 'विजय' नामक अभियान दल का स्वागत करने के बाद कहा- 'सरकार ने कल ही एनडीआरएफ कर्मियों के लिए 40 प्रतिशत जोखिम और कठिनाई भत्ते को मंजूरी दी है। इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी। इससे बल के सभी 16,000 कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि यह भत्ता वेतन के अतिरिक्त दिया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) जैसे विशेष बलों को उनके कर्तव्यों के विशेष चार्टर के कारण 25 प्रतिशत कठिनाई भत्ता मिलता है।

शाह ने कहा कि सरकार ने विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एनडीआरएफ जैसे विशेष बलों के लिए खेलों को जरूरी बनाने का - भी फैसला किया है। इन बलों की कम - से कम एक टीम अनिवार्य रूप से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेगी। शाह ने कहा कि खुफिया ब्यूरो के निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है और एक खाका तैयार किया गया है। हम जल्द ही एक नया माडल पेश करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने एनडीआरएफ और राज्य आपदा मोचन बलों (एसडीआरएफ) की क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के लिए 2004-14 के दौरान 66,000 करोड़ रुपये की तुलना में 2014-24 के दौरान दो लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने सफल अभियान के लिए एनडीआरएफ टीम की सराहना करते हुए कहा कि इससे बल की क्षमता और मनोबल बढ़ेगा।


इस बल में शामिल 16000 कर्मचारी को होगा लाभ  लंबे समय से की जा रही थी मांग।


केंद्रीय गृहमंत्री ने माणी रंग चोटी फतह करने वाले  एन डी आर एफ का किया स्वागत