{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Car Seat Belt: खबर आपके मतलब की! बड़े काम का होता है कार की सीट बेल्ट पर लगा एक ‘काला बटन’

Seat Belt: जिसे सुरक्षा बेल्ट के रूप में भी जाना जाता है, कार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है।
 
Button On Car Seat Belt: नई दिल्ली। सीट बेल्ट, जिसे सुरक्षा बेल्ट के रूप में भी जाना जाता है, कार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। गाड़ी चलाते समय या गाड़ी चलाते समय हर समय सीट बेल्ट पहनना महत्वपूर्ण है। सरकार और यातायात पुलिस ने भी इसे अनिवार्य कर दिया है और ऐसा नहीं करने वालों पर भारी जुर्माना भी लगाया जाता है। 
सीट बेल्ट यात्रियों को टक्कर या अचानक रुकने के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं से बचाती है। इसका मुख्य उद्देश्य दुर्घटनाओं के दौरान मृत्यु या गंभीर चोटों की संभावना को कम करना है। सीट बेल्ट के बारे में एक महत्वपूर्ण बात है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। इस पर एक विशेष बटन है जो बहुत उपयोगी है। हालांकि इसका उपयोग करना बहुत आसान है, लेकिन कई लोग इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं। दरअसल, बटन सीट बेल्ट पर बकल को पीछे की ओर बढ़ने से रोकता है। गाड़ी के सीट बेल्ट पर बटन

सीट बेल्ट पर एक बकल होता है और जब सीट पर बैठा व्यक्ति सीट बेल्ट को किनारे की ओर खींचता है, तो बकल किनारे पर बने खांचे के अंदर चला जाता है, जहां यह अटक जाता है। लेकिन जब बकल को हटा दिया जाता है, तो यह ढीला हो जाता है और बेल्ट पर नीचे की ओर खिसक सकता है।
 इसे बार-बार लगाने की असुविधा से बचने के लिए, यह छोटा बटन सीट बेल्ट पर दिया जाता है, जो बकल को पीछे की ओर बढ़ने से रोकता है और बकल को सही स्थिति में रखता है। यह बकल की गति को एक निश्चित बिंदु तक सीमित करता है। यह बटन आकार में काफी छोटा है और लोग आमतौर पर इसे अनदेखा कर देते हैं।

जब हम कार के अंदर के छोटे विवरणों के बारे में बात कर रहे हैं, तो एक और छोटा विवरण है, पेट्रोल टैंक के चिन्ह के पास तीर। जानकारी के अनुसार, छोटा तीर पेट्रोल टैंक की दिशा बताता है। यदि तीर बाईं ओर है, तो टैंक भी बाईं ओर है, और यदि तीर दाईं ओर है, तो टैंक भी दाईं ओर है।