{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Pm Solar Yojna: अब बिजली बिल का झंझट खत्म, मात्र 7500 रुपये में 25 साल तक फ्री बिजली पाये- देखें पूरी जानकारी

Free Solar Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस संबंध में घोषणा की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और लोगों को सस्ती और हरित ऊर्जा प्रदान करना है। 

 

Pm Solar Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस संबंध में घोषणा की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और लोगों को सस्ती और हरित ऊर्जा प्रदान करना है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस संबंध में घोषणा की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और लोगों को सस्ती और हरित ऊर्जा प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकार देश में 1 करोड़ घरों की छत पर सोलर लगा रही है, जिसके लिए सरकार 60% से ज्यादा सब्सिडी दे रही है। इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं, जिससे आपको अगले 25 साल तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

25 साल तक फ्री में कैसे मिलेगी बिजली पीएम सूर्यघर फ्री बिजली योजना के तहत आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। ये पैनल सूरज की रोशनी को बिजली में बदल देंगे। यानी जब दिन में सूरज बहुत चमकता है, तो आपका घर ही बिजली बना लेगा! आप एक बार में सिर्फ 7500 रुपये खर्च करके 25 साल तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे

पीएम सूर्यघर फ्री बिजली योजना के तहत अगर आप अपने घर की छत पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको लगभग 50,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 1 किलोवाट के लिए आपको सरकार से 60% सब्सिडी मिलेगी, यानी आपको 50,000 रुपये में से 30,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इस मामले में आपको एक बार में केवल 20,000 रुपये खर्च करने होंगे। अब उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र आदि जैसे कुछ राज्यों में राज्य सरकार द्वारा 25% की अलग सब्सिडी दी जाती है, ऐसी स्थिति में 12,500 रुपये कम हो जाएंगे और अंतिम लागत केवल 7500 रुपये होगी।

आमतौर पर कोई भी सोलर पैनल पूरी क्षमता से 25-30 साल तक चलता है। अडानी और टाटा जैसी कंपनियां अपने सौर पैनलों पर 25 साल की वारंटी प्रदान करती हैं। इस प्रकार यदि आप अपनी छत पर 1 किलोवाट का सौर पैनल लगाते हैं, तो आप केवल 7500 रुपये खर्च करके 25 साल तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। 1 किलोवाट के सौर पैनल के साथ, आप आसानी से 2 कूलर, 2 प्रशंसक, 1 फ्रिज, 1 वाशिंग मशीन, टीवी, 2-3 एलईडी बल्ब चला सकते हैं।

फायदे क्या हैं?

    • पैसों की बचत: बिजली के बिल से मुक्ति मिलेगी। 25 साल तक फ्री बिजली, सोचो कितने पैसे बचेंगे! 
    • पर्यावरण की मदद: सोलर एनर्जी क्लीन एनर्जी है। यानी प्रदूषण कम होगा। 
    • बिजली कटौती से राहत: अब अगर मेन सप्लाई में कट लगा, तो भी आपके पास बैकअप रहेगा। 

सरकारी सब्सिडी: सरकार इस योजना पर सब्सिडी भी दे रही है, जिससे आपका खर्च और कम हो जाएगा।

कैसे अप्लाई करें?

सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर विजिट करे।