{"vars":{"id": "100198:4399"}}

GOOD News! बाबा खाटू श्याम के दर्शन के लिए, हरियाणा के लोगो का सफर होगा आसान, यहां से चल रही है स्पेशल ट्रैन, जानिए टाइम टेबल

special train for khatu shyam: हरियाणा के जयपुर और नारनौल के बीच चलेगी। अब ट्रेन संख्या 09633 जयपुर-नारनौल 15 और चक्कर लगाएगी।
 

Special train: बाबा खाटू श्याम एक ऐसी जगह है जहाँ लोग निश्चित रूप से महीने में एक या दो बार जाना पसंद करते हैं। और यही कारण है कि हर साल लाखों लोग यहां इकट्ठा होते हैं।

जानकारी के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेलवे ने यहां आने वाले भक्तों की संख्या को देखते हुए एक बड़ी खुशखबरी दी है। यह ट्रेन हरियाणा के जयपुर और नारनौल के बीच चलेगी। अब ट्रेन संख्या 09633 जयपुर-नारनौल 15 और चक्कर लगाएगी। यदि आप खाटू श्याम बाबा जाने की योजना बना रहे हैं, तो एक बार कार्यक्रम और मार्ग जान लें, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना खुद का बना सकते हैं।

जयपुर से नारनौल के लिए विशेष ट्रेन, जो 27 मार्च को रुकने वाली थी, अब 10 अप्रैल तक चलेगी। ट्रेन संख्या 09633 सुबह 10:40 बजे जयपुर से रवाना होगी और दोपहर 14:05 बजे बालाजी, नींदर बनाड, चौमू समोद, गोविंदगढ़ मलिकपुर, रिंग्स, श्रीमाधोपुर, कवट, नीम का थाना, मावड़ा, डाबला, निजामपुर से होते हुए नारनौल पहुंचेगी।

ट्रेन संख्या 09634 दोपहर 14:30 बजे जयपुर के लिए नारनौल से रवाना होगी और 18:30 बजे जयपुर पहुंचेगी। ट्रेन में सात सामान्य श्रेणी के डिब्बों और 2 गार्ड डिब्बों के साथ कुल 9 डिब्बे होंगे। जयपुर से बाबा खाटू धाम जाने वाले भक्तों को जयपुर-नारनौल ट्रेन (ट्रेन नं. 09633) 11:50 बजे। वहीं, नारनौल (ट्रेन नंबर 09634) से जयपुर के लिए प्रस्थान करने वाली ट्रेन यात्रियों को 16:15 बजे रिंग्स स्टेशन पर पहुंचाएगी।

सीकर जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
सीकर की यात्रा के लिए अक्टूबर से मार्च सबसे अच्छे महीने हैं। सीकर, जो राजस्थान में पड़ता है, बहुत गर्म और आर्द्र होता है, जिसके दौरान तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। जैसे ही अक्टूबर से तापमान में गिरावट शुरू होती है, पर्यटकों के आने के लिए मौसम सुखद हो जाता है। यदि आप अक्टूबर-मार्च के बीच जाना चाहते हैं, तो अपने साथ हल्के ऊनी कपड़ों की एक जोड़ी जरूर ले जाएं।

बस से कैसे पहुंचा जाएः यदि आप जयपुर या दिल्ली से बस से आ रहे हैं, तो आपको रिंगस पहुंचना होगा और फिर खाटूश्यमजी के लिए दूसरी बस लेनी होगी। खतुष्यमजी के लिए कई निजी टैक्सी उपलब्ध हैं। सड़क मार्ग की बसों के साथ-साथ निजी बसें, टैक्सी और जीप भी खाटू धाम से जयपुर, सीकर आदि जैसे प्रमुख स्थानों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।

ट्रेन सेः यदि आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो निकटतम रेलवे स्टेशन भी रिंगस या रिंगस जंक्शन है, जो यहाँ से 17 किमी दूर है। आप यहां बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं।

विमानः यदि आप हवाई मार्ग से आ रहे हैं तो आपको निकटतम हवाई अड्डे यानी जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचना होगा, जो यहां से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित है। आप यहां बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं।