{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Train Ticket Booking: अब घर बैठे भी बुक कर सकते हैं प्लेटफॉर्म टिकट, बस करना होगा यह छोटा सा काम

Online train ticket booking: यात्रियों के आराम के स्तर को बढ़ाया है।प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए अब लाइन नहीं लगेगी।आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
 
Online Train Ticket Book:  भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के आराम के स्तर को बढ़ाया है।प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए अब लाइन नहीं लगेगी।आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

 भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के आराम के स्तर को बढ़ाया है।प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए अब लाइन नहीं लगेगी।आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है। प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए अब इसी तरह की एक नई सुविधा लाई गई है।

 
1/6 अगर किसी को ट्रेन से यात्रा करनी है। इसलिए उसे टिकट की जरूरत है। चाहे वह आरक्षण टिकट हो या सामान्य टिकट।
 
2/6 इतना ही नहीं, अगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर जाना है। इसलिए उसे प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना पड़ता है। पहले प्लेटफॉर्म टिकट के लिए लंबी कतारें लगी रहती थीं।
 
3. लेकिन अब ऐसा नहीं है अब कोई भी ऑनलाइन यूटीएस ऐप के माध्यम से प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकेगा। इस ऐप के माध्यम से न केवल प्लेटफॉर्म टिकट बल्कि जर्नल टिकट भी खरीदे जा सकते हैं।
 
4/6 ऑनलाइन टिकट प्राप्त करने के लिए, आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर से यूटीएस ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी सहित अपनी जानकारी दर्ज करके ऐप में खुद को पंजीकृत करना होगा।
 
5/6 इसके बाद आपके सामने होम स्क्रीन खुल जाएगी यहां आपको टिकट बुक करने का विकल्प मिलेगा। दिए गए विकल्प से आपको प्लेटफॉर्म टिकट का चयन करना होगा और बुक करना होगा। इसकी कीमत एक लाख रुपये है। 10.
 
6/6 इसमें आप पेपरलेस और पेपर सहित टिकट बुक कर सकते हैं। यह एक स्थान-आधारित ऐप है। यदि आप रेलवे स्टेशन क्षेत्र में नहीं हैं। इसलिए आप प्लेटफॉर्म टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। इसके लिए फोन की लोकेशन भी चालू रखनी चाहिए।