{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा वालों की हो गई बल्ले बल्ले, मकान बनाने और मरम्मत करने के लिए मिलेंगे इतने लाख रुपये…

Haryana BPL Family Scheme: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र व्यक्तियों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि पात्र परिवार को तीन किश्तों में दी जाएगी।
 

Haryana BPL Scheme:  2018 में शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र व्यक्तियों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि पात्र परिवार को तीन किश्तों में दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1508 लोगों के लिए पक्का घर बनाए जाएंगे, जबकि 219 लोगों के घरों की मरम्मत की जाएगी। रु. की राशि। नए भवन के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। योजना के तहत, पांच स्तरों पर जाँच करने के बाद राशि खाते में जमा की जाती है कि पात्र लोगों ने घर बनाया है या नहीं।

विभाग ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन मांगे थे। इस योजना के लिए लगभग दस हजार लोगों ने आवेदन किया था। इसके बाद सर्वेक्षण दलों ने इन आवेदनों को लिया। इसमें 1508 वर्ण पाए गए। रुपये की राशि। इस योजना के लिए 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। पहली किस्त 724 लोगों को, दूसरी किस्त 702 लोगों को और तीसरी किस्त 618 लोगों को दी गई है। हरियाणा समाचार

प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह घर की मरम्मत के लिए तीन किश्तों में लाभ दिया जाता है। पहली किस्त 60 लाख रुपये, दूसरी 60 लाख रुपये और तीसरी 30 लाख रुपये है। घर की नींव रखने से पहले पहली किस्त जारी की जाती है। इसके बाद लालटेन शुरू करने के लिए दूसरी किस्त दी जाती है और घर का निर्माण पूरा करने के लिए आखिरी किस्त दी जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस वर्ष 822 लोगों को योजना के लिए पात्र माना गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र लोगों को एक लाख 38 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के नोडल अधिकारी कनिष्ठ अभियंता तरुण वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है। अब तक 1508 लोगों को नए घरों के निर्माण के लिए और 219 लोगों को घरों की मरम्मत के लिए धन दिया जा चुका है। यह लाभ तीन किस्तों में दिया जाएगा। जांच पूरी होने के बाद ही राशि जारी की जाएगी।

  • मकान बनाने के लिए 2.50 लाख
  • पहली क़िस्त 1 लाख रूपये
  • दूसरी क़िस्त 1 लाख रूपये
  • तीसरी क़िस्त 50 हजार रूपये
  • मकान मरम्मत के लिए 1.50 लाख
  • पहली क़िस्त 60 हजार रूपये
  • दूसरी क़िस्त 60 हजार रूपये
  • तीसरी क़िस्त 30 हजार रूपये