{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PM Suryodaya Yojana: बिजली का ​​​​​​बिल हो जायगा अब जीरो, देखें क्या है सूर्योदय योजना और कैसे मिलेगा लाभ

पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत हो चुकी है। सरकार ने हाल ही में एक नई योजना शुरू की है और इस योजना के तहत लोगों का बिजली बिल अब पूरी तरह से नॉमिनल होगा। 
 
नई दिल्ली, PM Suryodaya Yojana: पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत हो चुकी है। सरकार ने हाल ही में एक नई योजना शुरू की है और इस योजना के तहत लोगों का बिजली बिल अब पूरी तरह से नॉमिनल होगा। यह योजना सरकार द्वारा 22 जनवरी, 2024 को शुरू की गई है। आपको बता दें कि अयोध्या में राम लला के अभिषेक के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के शुभारंभ की घोषणा की थी।

देशभर में शुरू की गई इस योजना से देश के करोड़ों लोगों को लाभ होने वाला है। इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थी देश के मध्यम वर्ग और गरीब हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

क्या है पीएम सूर्योदय योजना? पीएम सूर्योदय योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसमें देश के गरीब नागरिकों को सरकार द्वारा करोड़ों घरों में सौर पैनल लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत अब लोग अपने घरों को सौर ऊर्जा से रोशन कर सकेंगे और इसके साथ ही हर महीने आने वाले बिजली के बिल में भी उन्हें काफी राहत मिलेगी।

सरकार ने देश के करोड़ों परिवारों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है और इससे सभी परिवारों को स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी।

पीएम सूर्योदय योजना का लाभ
पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है, आपको बता दें कि सरकार द्वारा कुछ शर्तें लागू की गई हैं। सरकार की इस योजना का लाभ केवल वही परिवार ले सकते हैं जो भारत के स्थायी नागरिक हैं और उनकी वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपये से कम है।

इसके साथ ही इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको अपने आधार कार्ड और स्थायी निवास प्रमाण पत्र सहित अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी प्रमाण के रूप में दिखाने होंगे। इसके अलावा आपको अपनी आय का प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा ताकि यह पता चल सके कि आपकी आय अधिक नहीं है।

 सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत देश में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इससे हर साल 75,000 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस योजना से देश भर के एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत 1 से 2 किलोवाट के सिस्टम पर 30 से 60 हजार सब्सिडी, 2 से 3 किलोवाट पर 60 से 78 हजार सब्सिडी और 3 किलोवाट से ऊपर के सिस्टम के लिए अधिकतम 78 हजार सब्सिडी की सुविधा है।

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिजली बिल, निवास प्रमाण, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों सहित किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है? योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पीएम सूर्योदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।