{"vars":{"id": "100198:4399"}}

गर्भवती महिलाएं जानलेवा टिटनेस रोग से बचें! बच्चा भी हो सकता है संक्रमित, जानें कैसे बचें?

इस बीमारी के लक्षण बच्चे के जन्म के दो दिन बाद दिखाई देते हैं। बच्चे की मांसपेशियाँ कठोर होने लगती हैं और हृदय भी प्रभावित होता है। बच्चों में टेटनस के कारण 90 प्रतिशत मामलों में मृत्यु हो जाती है।
 
Indiah1,Health Tips: धनुर्वात रोग घातक है और आज तक इसका कोई इलाज नहीं है। इस बीमारी को रोकने के लिए केवल एक ही टीका उपलब्ध है, लेकिन अगर किसी को यह टीका नहीं लगाता है और टेटनस से संक्रमित हो जाता है, तो ऐसे मरीज की जान बचाना मुश्किल हो जाता है।

टेटनस मस्तिष्क, हृदय और मांसपेशियों को प्रभावित करता है। टेटनस हृदय की विफलता और आघात का कारण बन सकता है। जिसके कारण मरीज की मौत हो जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू. एच. ओ.) की एक रिपोर्ट के अनुसार 1988 में दुनिया भर में लगभग 8 लाख नवजात शिशुओं की स्कर्वी से मृत्यु हो गई।

टेटनस एक ऐसी बीमारी है जो गर्भवती माँ से उसके बच्चे में फैल सकती है। इस प्रकार के संक्रमण को मातृ धनुर्वात कहा जाता है।

इस बीमारी के लक्षण बच्चे के जन्म के दो दिन बाद दिखाई देते हैं। बच्चे की मांसपेशियाँ कठोर होने लगती हैं और हृदय भी प्रभावित होता है। बच्चों में टेटनस के कारण 90 प्रतिशत मामलों में मृत्यु हो जाती है। धनुर्वात का कोई इलाज या दवा नहीं है। ऐसी स्थिति में उपचार लक्षणों पर आधारित होता है, लेकिन बच्चे के जीवित रहने की संभावना बहुत कम होती है।

गर्भावस्था के दौरान टेटनस का टीकाकरण आवश्यक है।

डॉक्टरों के अनुसार, बच्चों को धनुर्वात से बचाने के लिए, माताओं को गर्भावस्था के दौरान धनुर्वात का टीका लगवाना चाहिए। इसके लिए, टेटनस टॉक्सॉइड i.e की दो खुराक। टी. टी. को प्रारंभिक गर्भावस्था में दिया जाना चाहिए। इससे मां और बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं।

बच्चों को भी दें टीका

एक बाल रोग विशेषज्ञ के अनुसार, यदि माँ को टेटनस के खिलाफ टीका लगाया जाता है, तो यह नवजात शिशु की रक्षा करता है। लेकिन बच्चे को जन्म के 6 सप्ताह के बाद डी. पी. टी. टीका लगवाना चाहिए। इसके बाद, दूसरा टीका 10 सप्ताह में और तीसरा टीका 14 सप्ताह में लें। डी. पी. टी. टीका डिप्थीरिया, धनुर्वात और काली खाँसी से बचाता है।

हर पाँच साल में बूस्टर

एक बार जब किसी बच्चे को ये तीन टीके लग जाते हैं, तो वह हर पांच साल में बूस्टर खुराक ले सकता है। यदि किसी बच्चे को धनुर्वात का टीका लगाया जाता है, तो उसे कभी भी धनुर्वात का खतरा नहीं होता है।

चूँकि बच्चे भी धूल और मिट्टी में रहते हैं, इसलिए उन्हें धनुर्वात के संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में अगर वैक्सीन बरकरार रही तो कोई खतरा नहीं होगा।