{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 दिल्ली से हिसार एयरपोर्ट को जोड़ने की तैयारी, सीधी रेलवे लाइन बिछाने की योजना बना रही सरकार, जानें 

इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है जिसके लिए किसानों को 1100 करोड़ रूपए… इस पर डबल डेकर माल गाड़ी भी आसानी से चल सकेगी।
 

Haryana News:  हरियाणा के हिसार एयरपोर्ट को सीधा दिल्ली से जोड़ने की तैयारी, सीधी रेलवे लाइन बिछाने की योजना बना रही सरकार,  इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है जिसके लिए किसानों को 1100 करोड़ रूपए… इस पर डबल डेकर माल गाड़ी भी आसानी से चल सकेगी।

 हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा रेल मेट्रो कारपोरेशन (एचएमआरसी) का भी जल्दी ही गठन कर दिया जाएगा। इसके लिए उच्च स्तर पर प्रयास किये जा रहे है। 

उन्होंने कहा कि निगम की सहयोगी कंपनी हरियाणा रेल ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (एचओआरसी) द्वारा 126 किलोमीटर लंबा पलवल से सोनीपत तक, सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए डबल स्टैक कंटेनर माल ढुलाई के लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन के साथ एक मध्य-उच्च गति का नया रेलवे ट्रैक बिछाया जा रहा है। 



मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा उत्तरी भारत का पहला राज्य है, जहां एक रेल निगम बनाकर प्रदेश में आधुनिक व नया रेल तंत्र विकसित किया जा रहा है। उन्होंने एचआरआईडीसी निगम की उपलब्धियों के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के योगदान की सराहना की और उम्मीद जताई कि भविष्य में भी निगम प्रदेश में रेल तंत्र के विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

इस अवसर पर श्री कौशल ने हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के लोगो तथा स्पीड नामक पोर्टल का भी शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग भी मौजूद थे। 

        समारोह में भारत सरकार के वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव विवेक जोशी ने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी रेल परियोजनाओं को विकसित करने के लिए नेशनल बैंक फॉर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर से दीर्घ अवधि का ऋण ले सकती है। समारोह में उत्तर रेलवे के एजीएम ए.के. सिंघल भी उपस्थित रहे।  

 इन परियोजनाओं पर भी काम करेगा निगम
हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने निगम की विभिन्न रेल परियोजनाओं की प्रगति पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि निगम हिसार एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोडऩे के लिए नई रेल लाइन बिछाने, सिरसा से चंडीगढ़ वाया उकलाना-नरवाना, करनाल से यमुनानगर तथा गुरूग्राम के फरूखनगर से झज्जर से जोडऩे के लिए कंसलेटंसी सेवाएं प्रदान कर रहा है।