{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Protein Deficiency: शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो शुरू करें ये फल खाने, Protein Deficiency हो जाएगी दूर  

देखें पूरी जानकारी 
 

Protein Foods: शरीर को सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए पौष्टिक भोजन बहुत जरूरी है। आज के समाज में हर कोई फास्ट फूड और इंस्टेंट फूड के प्रति अधिक जुनून दिखा रहा है। इस प्रक्रिया में शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसके अलावा सही समय पर सही खाना न खाने के कारण भी वे कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

इसके साथ ही कई तरह के शीतल पेय भी शरीर को बीमार बना रहे हैं। इन्हें पीकर अपना पेट भर रहे हैं। इस तरह की आदत खासतौर पर आईटी सेक्टर में काम करने वाले युवाओं में देखी जाती है। इसीलिए पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि आप किसी भी तरह का खाना खाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

प्रोटीन हमारे शरीर के कई कार्यों को करने के लिए आवश्यक है। यह मांसपेशियों, अंगों, एंजाइमों और हार्मोनों के समुचित कार्य को सक्षम बनाता है। शोध से पता चलता है कि कई कारणों से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पाता है। इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह कमी ज्यादातर शाकाहारियों में देखी जाती है।

उस कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के भोजन लेने का सुझाव दिया जाता है। प्रोटीन आमतौर पर अंडे, मछली और मांस में पाया जाता है। ये कैल्शियम, विटामिन-डी और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं और शरीर में दुबली मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करते हैं। प्रतिदिन एक गिलास गाय का दूध पीना 8 ग्राम है। प्रोटीन प्राप्त करें.

इसके अलावा अगर आप दही और पनीर लेंगे तो भी आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा. शाकाहारियों को इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। बादाम, काजू और मूंगफली बिना नमक के अच्छे स्नैक्स हैं। या दलिया में चिया बीज मिलाना अच्छा है। इनके अलावा पालक, हरी मटर, फलियां और अंकुरित अनाज भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं।