{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Rapid Rail Corridor: रैपिड रेल के लिए 3 नए अंडरग्राउंड स्टेशन, करें चेक 

देखें पूरी जानकारी 
 

Rapid Rail New Stations: आरआरटीएस रैपिड रेल कॉरिडोर के भूमिगत स्टेशन तैयार हो रहे हैं। फिलहाल इन सभी स्टेशनों के लिए प्रवेश-निकास द्वार का निर्माण और फिनिशिंग का काम भी चल रहा है. मेरठ में तीन भूमिगत स्टेशनों वाले लगभग 5 किमी लंबे इस भूमिगत खंड पर वर्तमान में ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वाट्स के मुताबिक, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर तीन भूमिगत स्टेशन मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल तैयार किए जा रहे हैं। इन भूमिगत स्टेशनों में मेरठ सेंट्रल और भैंसाली मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। बेगमपुल आरआरटीएस और मेट्रो सेवाएं प्रदान करता है। मेरठ में दिल्ली रोड पर ब्रह्मपुरी मेट्रो स्टेशन के बाद रामलीला मैदान (मारुति शोरूम) से बेगमपुल स्टेशन के बाद टैंक चौक (एमईएस रैंप) तक एक भूमिगत सुरंग का निर्माण किया गया है।

मेरठ सेंट्रल पहला स्टेशन: दिल्ली से आते समय मेरठ सेंट्रल मेरठ का पहला भूमिगत स्टेशन है। यह स्टेशन आकार ले चुका है। स्टेशन पर एक द्वीप जैसा मंच है। दोनों तरफ चार-चार ट्रैक बनाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए इस स्टेशन पर 2 प्रवेश/निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। इनमें से एक की छत लगभग तैयार है तो दूसरे का निर्माण कार्य चल रहा है।

व्यस्त भैंसाली स्टेशन भी तैयार..: मेरठ सेंट्रल के बाद भैंसाली अगला स्टेशन है। यह इलाका बहुत व्यस्त है. यहां दिल्ली, गाजियाबाद के साथ-साथ हापुड, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत आदि के लिए बस सेवा उपलब्ध है। यात्रियों की सुविधा के लिए इस स्टेशन पर 3 प्रवेश/निकास द्वार बनाए जा रहे हैं. इस स्टेशन में 4 ट्रैक का भी निर्माण किया गया। हालांकि काम पूरा करने और अन्य कार्य जारी हैं।

बेगमपुल पर चार प्रवेश और निकास द्वार: बेगमपुल मेरठ में नमो भारत रेल का एकमात्र भूमिगत स्टेशन है। यह मेरठ का सबसे बड़ा भूमिगत स्टेशन और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर सबसे गहरा स्टेशन है। बेगमपुल स्टेशन पर सुरंग का काम पहले ही पूरा हो चुका है। मेरठ में एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र होने के नाते, जनता की सुविधा के लिए इस स्टेशन पर चार प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं। स्टेशन के अंदर एस्केलेटर भी लगभग तैयार हो चुके हैं। लिफ्ट के लिए काम चल रहा है.