{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Ration Card e-KYC: फ्री राशन का उठाना है फ़ायदा तो, राशन कार्ड धारकों के लिए जारी हुए जरुरी निर्देश, 30 जून तक निपटा ले ये काम 

दुकानदारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करते हुए 30 जून तक शत-प्रतिशत ई-केवाईसी आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।
 
 
Rashan Card: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी लाभार्थियों को 30 जून तक अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी करवाना होगा।योजना में चयनित लाभार्थियों का ई-केवाईसी उचित मूल्य दुकान के माध्यम से किया जाना है। राशन कार्ड में नामांकित प्रत्येक सदस्य के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। जिला अध्यक्ष और डीलर्स एसोसिएशन के ब्लॉक अध्यक्ष के माध्यम से जिले में काम करने वाले उचित मूल्य दुकानदारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करते हुए 30 जून तक शत-प्रतिशत ई-केवाईसी आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थी राजस्थान राज्य में किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर जा सकते हैं और पीओएस मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। राशन डीलरों को निर्देश दिए गए हैं कि राशन कार्ड में पंजीकृत किसी भी सदस्य की मृत्यु या शादी के मामले में उपभोक्ता को राशन कार्ड से किसी सदस्य का नाम हटाने से रोका जाए।

राजस्थान में पहली बार मुफ्त गेहूं के बदले 5 किलो बाजरा दिया जाएगा, भजन लाल सरकार का बड़ा तोहफा, राजस्थान में 56.23 प्रतिशत परिवारों ने ई-केवाईसी कराया है। सवाईमाधोपुर जिले में कुल 3,54,816 सदस्यों ने ई-केवाईसी कराया है, जबकि 1,74,493 सदस्यों का ई-केवाईसी किया जाना बाकी है। झालावाड़ जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 10,34,110 लोगों को कवर किया गया है, जबकि केवल 2,59,000 लोगों ने अभी तक ई-केवाईसी कराया है। डूंगरपुर जिले में अब तक 66 प्रतिशत परिवारों ने अपना केवाईसी कराया है। उदयपुर-सलुंबर जिले में 22,35,714 राशन कार्ड धारक हैं। अब तक 12,26,065 ई-केवाईसी अपडेट किए जा चुके हैं।

ई-केवाईसी क्यों जरूरी है?
सरकार हर महीने मुफ्त राशन वितरित कर रही है। अब सरकार ने तय किया है कि सभी राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी किया जाएगा। इसके माध्यम से राशन कार्ड धारक के परिवार का वर्तमान विवरण सरकार तक पहुंचता है। जिसके माध्यम से सरकार परिवार के सभी सदस्यों को राशन कार्ड योजना का लाभ देने में सक्षम है। इसके अलावा, ई-केवाईसी के बाद, राशन दुकानदार, राशन कार्ड धारक को धोखाधड़ी से नहीं जाना जाता है, क्योंकि राशन कार्ड ई-केवाईसी के बाद, कार्डधारक को फिर से एक नया अद्यतन राशन कार्ड मिलता है। साथ ही, यदि किसी परिवार में सदस्यों की संख्या बढ़ती है, तो सदस्य का नाम ई-केवाईसी के माध्यम से जोड़ा जा सकता है और परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु, शादी की स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटाया जा सकता है।