{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Semi-high-speed train: सिकंदराबाद और महाराष्ट्र के बीच दौड़ेगी सेमी-हाई-स्पीड ट्रैन, जानें परियोजना के बारे में 

 
दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) तेलंगाना के सिकंदराबाद और महाराष्ट्र के बीच सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है।

Semi-high-speed train: फिलहाल, कितना समय लगेगा और क्या स्टॉपेज होंगे इसकी जानकारी अभी नहीं है। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) तेलंगाना के सिकंदराबाद और महाराष्ट्र के बीच सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ट्रेन इस रूट पर मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी।

हालांकि, जो समय लगेगा वह मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस से कम ही होगा। शताब्दी एक्सप्रेस लगभग 8 घंटे 25 मिनट का समय लेती है और सिकंदराबाद, बेगमपेट, विकाराबाद जंक्शन, तंदूर, वाडी जंक्शन, कालाबुरागी जंक्शन, सोलापुर, पुणे जैसे रेलवे स्टेशनों पर रुकती है।

Express will run between Bengaluru-Coimbatore : 

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने की संभावना है। मौजूदा वक्त में इस रूट पर एर्नाकुलम इंटरसिटी एसएफ एक्सप्रेस, कोयंबटूर उदय एक्सप्रेस, कन्याकुमारी एक्सप्रेस और कोयंबटूर एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेनें चलती हैं, जो लगभग 6 घंटे 45 मिनट से लेकर लगभग 9 घंटे तक का समय लेती हैं।

यह वंदे भारत बेंगलुरु को तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर से जोड़ेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस रूट पर कई दिनों से वंदे भारत की डिमांड थी क्योंकि कई लोग अक्सर इन दो शहरों के बीच आवागमन करते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भाजपा नेता और कोयंबटूर दक्षिण विधायक वनथी श्रीनिवासन के अनुसार, रेलवे बेंगलुरु और कोयंबटूर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने पर विचार कर रहा है और इस मार्ग पर आधिकारिक घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है।

जम्मू-श्रीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस


उत्तर रेलवे ने पिछले सप्ताह रामबन जिले में बनिहाल और खारी रेलवे स्टेशनों के बीच 15 किलोमीटर रेंज की सफलतापूर्वक टेस्टिंग की। रेलवे उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर आठ कारों वाली इलेक्ट्रिक ट्रेन केंद्र शासित प्रदेश को सौंपने वाली है। एक बार जब कश्मीर घाटी भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएगी तो यात्रियों के लिए जम्मू से श्रीनगर की यात्रा करने में आसानी होगी। नए रेलवे लिंक के जरिए जम्मू से श्रीनगर की यात्रा में 3.5 घंटे में पूरी की जा सकती है।