{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Solar Panel Scheme On Roof: घर की छत पर सोलर पैनल लगाने पर सरकार दे रही है 60 फीसदी सब्सिडी, अब मुफ्त बिजली से होगी हर साल 18 हजार रुपये की बचत

Solar Scheme: छत पर स्थापित सौर प्रणाली तब घर के मालिक की होगी। तब मकान मालिक अपने सौर मंडल द्वारा उत्पन्न बिजली पर बड़ी मात्रा में धन की बचत कर सकेंगे। इस प्रणाली का जीवनकाल 25 वर्ष है
 

indiah1, नई दिल्लीः Solar Panel Scheme: देश के लोगो को भारत के प्रधानमंत्री ने बड़ी खुशखबरी दी है। सबसे बड़ी घोषणाओं में से एक 1 करोड़ घरों की छतों पर सौर पैनल लगाना था। लाभार्थियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी और प्रति वर्ष 18,000 रुपये तक की बचत होगी। अब केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने मोदी सरकार की योजना के बारे में अच्छे से बताया है तो चलिए जानते है इन योजनाओं के बारे में। 

पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री आरके सिंह ने कहा कि 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। स्थापना से लेकर रखरखाव तक का काम सरकार करेगी। आर के सिंह ने कहा कि सरकार तीन किलोवाट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है।

इसे बढ़ाकर 60 प्रतिशत किया जाएगा। तब आपको ऋण लेना होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां भी ये ऋण लेंगी और वहां प्रणालियां स्थापित करेंगी। आर. के. सिंह का कहना है कि सोलर सिस्टम से परिवार को मुफ्त बिजली मिलेगी।

यदि आप अपने घर की छत पर सौर पैनल लगाते हैं और 300 यूनिट से अधिक बिजली पैदा करते हैं, तो अतिरिक्त बिजली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को ऋण चुकाने में सक्षम बनाएगी।

अनुमान है कि इससे कंपनियां 10 साल में ऋण चुका सकेंगी। छत पर स्थापित सौर प्रणाली तब घर के मालिक की होगी। तब मकान मालिक अपने सौर मंडल द्वारा उत्पन्न बिजली पर बड़ी मात्रा में धन की बचत कर सकेंगे। इस प्रणाली का जीवनकाल 25 वर्ष है।बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने से 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

मुफ्त सौर ऊर्जा और बिजली वितरण कंपनियां बिजली बेचकर परिवारों को प्रति वर्ष 15,000 से 18,000 रुपये की बचत करेंगी। बड़ी संख्या में विक्रेताओं को आपूर्ति और स्थापना का अवसर दिया जाएगा। इनमें से सात युवाओं को रोजगार भी प्रदान करेंगे।