{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के भविष्य की है फिक्र? तो करें ये काम, बेटी के खाते में आएँगे 70 लाख रूपए! देखें

बेटी की हायर एजुकेशन से लेकर शादी की टेंशन होगी खत्म!
 

Sukanya Samriddhi Scheme: महंगाई के इस युग में उच्च शिक्षा और विवाह की लागत में काफी वृद्धि हुई है। भारत में अधिकांश माता-पिता इस बारे में चिंतित हैं। लेकिन अगर इन खर्चों को बचाया जाए और बच्चों के जन्म से ही निवेश किया जाए, तो अच्छी राशि जुटाई जा सकती है। बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना नाम की एक सरकारी योजना है। इस योजना में खाता खोलकर आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए अच्छी राशि जमा कर सकते हैं। यह योजना लघु बचत योजना के अंतर्गत आती है।

एसएसवाई में बेटी का खाता खोलेंः
माता-पिता अपनी बेटी के 10 साल की उम्र पूरी होने तक सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) में खाता खोल सकते हैं। एक परिवार में केवल 2 बेटियां ही सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकती हैं। जुड़वा या तीन बच्चों के मामले में 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं। इस योजना में योगदान खाता खोलने के अधिकतम 15 वर्ष पूरे होने तक किया जा सकता है। यदि कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खोलता है, तो वह 15 साल तक अपना योगदान जमा कर सकता है। इसके बाद 6 साल की लॉक-इन अवधि होती है। इस दौरान आपको निवेश करने की जरूरत नहीं है, लेकिन ब्याज आता रहता है। इस योजना में बेटी के 18 साल की होने पर परिपक्वता राशि का 50 प्रतिशत निकाला जा सकता है। बेटी के 21 वर्ष की होने पर शेष राशि निकाली जा सकती है।

ब्याज दर क्या है?
केंद्र सरकार हर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की घोषणा करती है। यानी सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर हर तीन महीने में तय की जाती है। लघु बचत योजनाओं में अक्सर उच्च ब्याज दरें होती हैं। वर्तमान तिमाही के लिए ब्याज दर 8.2 प्रतिशत वार्षिक है। यह वार्षिक ब्याज दर है। सरकार ने हाल ही में आगामी वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है। इन दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

SSY के जरिए जुटाए जाएंगे 70 लाख रुपये:
सुकन्या समृद्धि योजना में आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कर सकते हैं। आप यह निवेश किश्तों में या एकमुश्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप सुकन्या समृद्धि योजना में खाता तब खोलते हैं जब आपकी बेटी वर्ष 2024 में 1 साल की हो जाती है। यदि आप हर वित्तीय वर्ष में एसएसवाई खाते में 1,50,000 रुपये डालते हैं, तो आप वर्ष 2045 में परिपक्वता के समय कुल 69,27,578 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी और ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी। रुपये तक का निवेश। इस योजना के तहत सालाना 1.50 लाख रुपये की आय पर टैक्स छूट मिलती है। यह प्लान EEE स्टेटस के साथ आता है।