{"vars":{"id": "100198:4399"}}

यात्रीगण ध्यान दे! करोडो यात्रियों के लिए 1 अप्रैल से बदल गया ट्रेन का ये नियम, टिकट खरीदने के पहले जान लें

Train Ticket Rule:  नया वित्तीय वर्ष हर साल 1 अप्रैल से शुरू होता है। इस दिन से आपके पैसे से जुड़े कई नियम बदल जाते हैं। इसी तरह इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने सामान्य टिकट के भुगतान को लेकर एक नियम लेकर आया है
 

Train Ticket Rule:  नया वित्तीय वर्ष हर साल 1 अप्रैल से शुरू होता है। इस दिन से आपके पैसे से जुड़े कई नियम बदल जाते हैं। इसी तरह इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने सामान्य टिकट के भुगतान को लेकर एक नियम लेकर आया है, जिससे देश में सामान्य टिकट से यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलने वाली है।

1 अप्रैल से, रेलवे ने सामान्य टिकटों के भुगतान के लिए एक डिजिटल QR कोड को भी मंजूरी दी है, जिसे आप यूपीआई के माध्यम से अपना सामान्य ट्रेन टिकट भी खरीद सकते हैं। यह सेवा देश के कई रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है।

डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम उठाते हुए, रेलवे ने निर्णय लिया है कि ऑनलाइन टिकटिंग अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर उपलब्ध होगी। यह सेवा 1 अप्रैल, 2024 से लोगों के लिए शुरू की जाएगी।

रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर पर क्यू आर कोड के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे। यूपीआई, पेटीएम, फोनपे और गूगल पे के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

रेलवे द्वारा डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने से आम आदमी को लाभ होगा, जिससे दैनिक टिकट काउंटर पर सामान्य टिकट लेने जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान से लोगों को खुले धन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। इससे टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारियों से नकदी लेने में लगने वाले समय की बचत होगी। लोगों को डिजिटल भुगतान के माध्यम से कम समय में टिकट मिलेंगे, जिससे पूरी पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा।