{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Health Tips: घंटों नहाने के बाद भी साफ़ नहीं होता शरीर का ये हिस्सा! हजारों बैक्टीरिया का है घर! देखें 

देखें क्या कहते हैं डॉक्टर 
 

Health Tips in Hindi: हम सही खा सकते हैं या अपना सर्वश्रेष्ठ देख सकते हैं, लेकिन अगर हम अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इसका लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। लोग अपने शरीर और बालों को साफ रखने के लिए रोजाना स्नान करते हैं और साबुन, बॉडी वॉश और शैम्पू का उपयोग करते हैं, शरीर का एक हिस्सा है जिसे हममें से कई लोग तब नजरअंदाज कर देते हैं जब शरीर की सफाई की बात आती है।

कई बार सफाई के बाद भी इंसान के शरीर में एक ऐसी जगह होती है जहां गंदगी रह जाती है। सभी अंगों का ख्याल रखते हुए भी हर कोई इस अंग को भूल जाता है। शरीर के इस हिस्से में अरबों बैक्टीरिया रहते हैं। क्या आपको इस बारे में पता है?

2012 में पीएलओएस वन में प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, एक अध्ययन में पाया गया कि अकेले हमारी नाभि में 2,368 प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। इनमें से 1,458 प्रजातियाँ वैज्ञानिकों के लिए नई हैं। यह वह जगह है जहां आपको सबसे अधिक पसीना आता है और इसे साफ करना आसान नहीं है क्योंकि यह खोखला है। यही कारण है इस हिस्से में दुर्गंध आने और यहां बैक्टीरिया पनपने का।

विज्ञान कहता है कि नाभि वास्तव में शरीर पर एक निशान है। यह निशान तब बनता है जब बच्चा जन्म के दौरान मां से अलग हो जाता है। गर्भनाल अक्सर अंदर की तरफ होती है और किसी की गर्भनाल बाहर की तरफ होती है। अगर बहार होती है, तो इससे नुकसान हो सकता है।

डॉक्टर कहते हैं कि अगर आपको कभी भी नाभि में खुजली, लालिमा, दर्द, दुर्गंध आए तो सावधान हो जाएं। किसी भी प्रकार का संक्रमण बिगड़ने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है।