{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Train Ticket: इस क्यूआर कोड से होगी ट्रेन की टिकट बुक, बस करना होगा ये काम 

 

Train Ticket : जल्द ही, किसी को अब रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण टिकट या सामान्य टिकट के लिए पैसे खोलने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। भारतीय रेलवे का आगरा मंडल आगरा कैंट सहित सभी रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण केंद्र और सामान्य टिकट खिड़की पर क्यू आर कोड के माध्यम से भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

उत्तर मध्य रेलवे में यह सुविधा सबसे पहले आगरा रेलवे मंडल में शुरू की जा रही है। आगरा में, यात्री आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, राजा की मंडी, ईदगाह स्टेशनों पर आरक्षण केंद्र से और इन सभी स्टेशनों पर सामान्य टिकट खिड़की से टिकट खरीदते हैं।

टिकट के लिए भुगतान करते समय खुले पैसे के साथ अक्सर समस्याएं होती हैं। कुछ साल पहले रेलवे ने डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की थी। लेकिन, बुकिंग क्लर्क आज भी नकद भुगतान करना पसंद करते हैं।

पिछले एक साल में क्यू आर कोड स्कैन करके पेमेंट में बढ़ोतरी हुई है, उसे देखते हुए अब रेलवे ने भी खुद को बदलने का फैसला किया है। आगरा रेलवे मंडल की पीआरओ प्रशस्ती श्रीवास्तव ने कहा कि अप्रैल से सभी आरक्षण केंद्रों और सामान्य टिकट खिड़कियों पर क्यू आर कोड स्कैन करके भुगतान की सुविधा शुरू की जाएगी। आगरा में ऐसा पहली बार हुआ है।