{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 यूपी से दिल्ली लोगो की हो गई बल्ले बल्ले, यहां से कनेक्ट होगा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, जानें डिटेल 

यूपी में 90 किलोमीटर और हरियाणा में 45 किलोमीटर से होकर गुजरेगा। न्यू नोएडा में ऑर्बिटल रेल नेटवर्क 4.8 किलोमीटर का होगा। कक्षीय रेल नेटवर्क को हवाई अड्डे और रेल नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा।
 
 Orbital Rail Network: दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र (न्यू नोएडा) को ऑर्टिबल रेल नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है। ऑर्बिटल रेल परियोजना दिल्ली के चारों ओर रिंग रोड की तरह बनाई जाएगी। यह रेल कॉरिडोर पलवल से सोनीपत तक बनाया जाएगा। ऑर्बिटल रेल नेटवर्क की दूरी 135 किलोमीटर होगी, यह नेटवर्क यूपी में 90 किलोमीटर और हरियाणा में 45 किलोमीटर से होकर गुजरेगा। न्यू नोएडा में ऑर्बिटल रेल नेटवर्क 4.8 किलोमीटर का होगा। कक्षीय रेल नेटवर्क को हवाई अड्डे और रेल नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा। परियोजना के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए मंगलवार को एनसीआर योजना बोर्ड की एक बैठक भी आयोजित की गई थी।

आयुक्त मेरठ की अध्यक्षता में मंगलवार को एन. सी. आर. योजना बोर्ड की बैठक हुई। बैठक में जिले के विभिन्न प्रखंडों के पदाधिकारी उपस्थित थे। परियोजना की व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियम और शर्तें निर्धारित करने के लिए बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में हवाई अड्डे और रेल नेटवर्क से कक्षीय रेल नेटवर्क को जोड़ने पर भी चर्चा की गई। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में यह भी चर्चा की गई कि इस नेटवर्क के माध्यम से एनसीआर और आसपास के शहरों को कनेक्टिविटी कैसे दी जाए। जिसके बाद आगे की व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

 ऑर्बिटल रेल नेटवर्क यमुना प्राधिकरण, न्यू नोएडा, ग्रेटर नोएडा फेज-2, दादरी के क्षेत्र को भी कवर करेगा। यह रेल नेटवर्क चोल से रूढ़ी से नोएडा हवाई अड्डे तक रेल लाइन से जुड़ा होगा और हवाई अड्डे से संपर्क प्रदान करेगा। इस रेल नेटवर्क को दनकौर रेलवे स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा। इसे न्यू बोराकी, दादरी में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा। हरियाणा में कक्षीय रेल नेटवर्क पर पहले ही तैयारी की जा चुकी है। 7 मार्च को, हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम (एचआरआईडीसी) ने ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की व्यवहार्यता अध्ययन के लिए यूपी सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। अब यूपी की ओर से तैयारी करनी होगी, जिसके लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की शर्तें और नियम तय करने होंगे।