{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Vande Bharat Sleeper Trains: खुशखबरी, इस दिन से इन रूटों पर दौड़ेगी वन्दे भारत स्लीपर ट्रैन

देखें पूरी जानकारी
 

Vande Bharat Sleeper Train Route: देश की सबसे लोकप्रिय वंदे भारत ट्रेन के चाहने वालों को रेलवे ने खुशखबरी दी है। वंदे भारत की सफलता के बाद रेलवे जल्द ही जनता को वंदे भारत स्लीपर का तोहफा देने जा रहा है। वंदे भारत 15 अगस्त से कई रूटों पर स्लीपर ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत अगस्त से नई स्लीपर सेवाएं शुरू करेगा। आइए जानते हैं किन रूटों पर चलेंगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें...

क्या वंदे भारत इसी तर्ज पर चलेगी?
टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने काचीगुडा-सिकंदराबाद स्टेशनों से वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव दिया है। अधिकारी काचीगुडा-विशाखापत्तनम, काचीगुडा-तिरुपति और सिकंदराबाद-पुणे जैसे व्यस्त मार्गों पर नई वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेनें चलाना चाहते हैं। नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच होंगे. ये ट्रेनें रात में भी चलती हैं. मालूम हो कि इसमें एसी और नॉन एसी कोच होंगे. दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि टिकट की कीमतें सभी के लिए सुलभ होंगी।

वंदे भारत स्लीपर स्पीड क्या है?
नई वंदे भारत स्लीपर के अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है। साथ ही इसका डिजाइन लगभग वंदे भारत एक्सप्रेस जैसा ही है। बताया जा रहा है कि ट्रेन में कुल 16 कोचों में यात्रियों के लिए 823 बर्थ हैं। इस ट्रेन में यात्रियों को हवाई जहाज जैसी सुविधाएं दी जाती हैं। भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए एक पेंट्री है। बाहरी हिस्से में एक स्वचालित दरवाजा और एक गंधहीन शौचालय है। ये ट्रेन कोच पूरी तरह से ध्वनिरोधी हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को अच्छी नींद के लिए सुविधा प्रदान करना।

रेलवे विभाग द्वारा जल्द ही वंदे भारत मेट्रो की शुरुआत की जाएगी:
रेलवे विभाग आसपास के शहरों को जोड़ने वाली वंदे भारत मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। ये ट्रेनें कानपुर-लखनऊ, दिल्ली-मेरठ, मुंबई-लोनावाला, वाराणसी-प्रयागराज, पुरी-भुवनेश्वर और आगरा-मथुरा के बीच चलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक कोच में 250 लोग आसानी से यात्रा कर सकते हैं. रेलवे द्वारा जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन आयोजित किया जाएगा।