{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Vande Bharat: चीते से भी तेज दौड़ने वाली वन्दे भारत ट्रैन, देखें इसकी खासियत और क्या मिलती हैं सुविधाएं

देखें पूरी जानकारी 
 

Vande Bharat Trains: दुनिया के देशों को टक्कर देने के लिए भारत लाई गई वंदे भारत ट्रेनें सुपरहिट रहीं। 15 फरवरी, 2019 को वाणिज्यिक सेवाएं शुरू करने वाली वंदे भारत ट्रेनों ने अप्रैल 2023 और मार्च 2024 के बीच 105.7% की समग्र अधिभोग हासिल किया। भारतीय रेलवे के मुताबिक, इस दौरान ट्रेनों ने 18,423 यात्राएं पूरी कीं। वर्तमान में कुछ मांग आधारित सेवाओं के अलावा 102 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। 

इन ट्रेनों ने शुरुआत की तारीख से 31 मार्च, 2024 तक 1.24 करोड़ किमी की दूरी तय की है। केरल में सबसे अधिक 175.3% अधिभोग दर्ज किया गया। ऐसे में आइए जानते हैं वंदे भारत ट्रेनों के विकास से जुड़ी अहम बातें।

राज्य में सबसे अधिक 15.7 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिक ट्रेन से यात्रा करने वाले दर्ज किये गये हैं। भारतीय रेलवे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन ट्रेनों में 26 से 45 साल की उम्र के यात्रियों ने सबसे ज्यादा सफर किया है, जो कि 45.9 फीसदी है. वंदे भारत ट्रेनें आठ या सोलह कोचों वाली स्व-चालित इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) हैं। 

ट्रेन सेट को चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। जबकि वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा करने वाले पुरुषों का कुल प्रतिशत 61.7 प्रतिशत था, अप्रैल, 2023 से मार्च, 2024 तक झारखंड में पुरुष यात्रियों का प्रतिशत (67%) सबसे अधिक दर्ज किया गया। इसी तरह कुल 38.3 फीसदी महिला यात्रियों ने इनका इस्तेमाल किया.

रिपोर्ट में कहा गया है कि गोवा में महिला यात्रियों की संख्या सबसे अधिक 42 प्रतिशत है। वंदे भारत ट्रेनों में उन्नत सुरक्षा विशेषताएं और सुविधाएं हैं जैसे आधुनिक कोच के साथ-साथ कवच से सुसज्जित कोच, तेज त्वरण और 160 किमी प्रति घंटे तक अर्ध-उच्च गति संचालन, मुफ्त यात्री आंदोलन के लिए पूरी तरह से सील गैंगवे, स्वचालित प्लग दरवाजे, रिक्लाइनिंग एर्गोनोमिक सीटों के साथ आरामदायक बैठने की व्यवस्था, एग्जीक्यूटिव क्लास में घूमने वाली सीटें, बेहतर सवारी आराम, हर सीट के लिए मोबाइल चार्जिंग सॉकेट, हॉट केस के साथ मिनी पेंट्री, बोतल कूलर, डीप फ्रीजर और गर्म पानी बॉयलर आदि हैं। कोचों में सीधी और विसरित रोशनी होती है जबकि डीटीसी के पास एक अलग शौचालय होता है। विकलांग यात्रियों के लिए सुलभ शौचालय की भी सुविधा है।