{"vars":{"id": "100198:4399"}}

भारत में ही नहीं बल्कि जल्द विदेशों में भी दौड़ेगी Vande Bharat Train! 

देखें पूरी जानकारी
 

Vande Bharat Train: जापान, चीन और अमेरिका जैसे देशों को हम टेक्नोलॉजी के उपनाम से बुलाते हैं। इनसे अनेक वस्तुएँ विश्व के सभी देशों में निर्यात की जाती हैं। अब हमारा देश भी उनसे मुकाबला कर रहा है. राज्य के स्वामित्व वाली हेवी इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (बीईएमएल) ने इसके लिए योजना तैयार की है। वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों का निर्यात कर वैश्विक स्तर पर अपना बाजार बढ़ाने की कोशिश कर रही है। मध्य पूर्व, दक्षिण अमेरिका और एशियाई देशों को विशेष रूप से निशाना बनाया जाता है।

वंदे भारत ट्रेन निर्माण..
बीईएमएल वर्तमान में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के पहले प्रोटोटाइप के निर्माण की प्रक्रिया में है। ट्रेन का निर्माण और अनावरण कुछ महीनों में किया जाएगा। इसके बाद कंपनी ने कई योजनाएं बनाईं. वंदे भारत का इरादा मध्य पूर्व, दक्षिण अमेरिका और एशिया में ट्रेनों का निर्यात करने का है। संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. इनके जरिए वह वैश्विक बाजार में अपने उत्पादों का विस्तार करेगी। रेल और मेट्रो सेगमेंट के साथ रक्षा क्षेत्र पर विशेष फोकस। कंपनी को उम्मीद है कि ये उसके राजस्व में सबसे बड़ा योगदानकर्ता बनेंगे। उसने निर्यात को मौजूदा चार प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है।

निर्यात की योजना
BEML के चेयरमैन शांतनु रॉय ने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया. इसके बाद वह वैश्विक बाजार पर ध्यान केंद्रित करेगी। विशेषकर निर्यात बढ़ाने को उच्च प्राथमिकता दी गई है। नए निर्धारित उद्देश्यों की प्राप्ति के हिस्से के रूप में, विकास को बढ़ाने के लिए अपने संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए बीईएमएल में कुछ बदलाव किए गए हैं। खनन, निर्माण, रक्षा, रेल, मेट्रो और अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके हिस्से के रूप में, इन विभागों के लिए 11 रणनीतिक व्यावसायिक इकाइयां (एसबीयू) स्थापित की गई हैं।

आर्थिक प्रगति..
बीईएमएल में बदलाव से वित्तीय सुधार देखने को मिला. 30 जून, 2024 को समाप्त तिमाही के लिए कंपनी का समेकित शुद्ध घाटा रु. घटाकर 70 करोड़ कर दिया गया. इसके साथ ही टॉप लाइन में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पहले की तुलना में काफी सुधार देखा गया है. इसके साथ ही कंपनी ने भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किये हैं. कंपनी की गणना के मुताबिक, EBITDA ग्रोथ 13 फीसदी से बढ़कर 16 या 17 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है. आर्थिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रेल, मेट्रो और रक्षा क्षेत्रों पर फोकस से भविष्य में यह संभव है।