{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं ये पौधा, लगाने मात्र से आएगी सुख-समृद्धि

देखें पूरी जानकारी
 

Vastu Plant Tips: जिस तरह वास्तुशास्त्र कहता है कि घर में हर चीज का अपना स्थान होता है, उसी तरह पौधे लगाने के लिए भी उचित स्थान की जरूरत होती है। इसलिए वास्तु शास्त्र के सुझाव के अनुसार पेड़-पौधे लगाने के लिए उचित दिशाओं का चयन करना चाहिए। ऐसा करने से उस घर में खुशियां बनी रहेंगी. देवी लक्ष्मी की कृपा से सिरी धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है। इस संदर्भ में, क्या आप जानते हैं कि घर पर औषधीय खान करी पौधे को उगाने का एक सही स्थान है?

करी का पौधा लगाने के लिए आदर्श दिशा घर की पश्चिम दिशा है। इस दिशा को चंद्र दिशा कहा जाता है। इसलिए यह करी के पौधे उगाने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस पौधे को यहां उगाने से शुभ फल मिलता है। माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी।

यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि गंदा पानी उस क्षेत्र में न जाए जहां करी का पौधा उगाया जा रहा है। जिस स्थान पर सिंक का गंदा पानी जाता है वहां गलती से भी करी पत्ता न लगाएं।

करी के पौधे को कीट से बचाने के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए. उचित देखभाल की जानी चाहिए ताकि पौधा कैटरपिलर को पकड़े बिना स्वस्थ रूप से विकसित हो। यदि कोई संक्रमण पाया जाता है तो उस हिस्से को तुरंत हटा देना सबसे अच्छा है।

ऐसा माना जाता है कि यदि घर में लगा करी का पेड़ उचित देखभाल के अभाव में सूख जाता है या कीट बन जाता है, तो इसका प्रभाव घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों पर पड़ता है। घर में परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े होंगे। घर का सौहार्दपूर्ण माहौल ख़राब हो जाता है।

करी पेड़ों के बगल में गलती से भी कुछ खास तरह के पेड़ न उगाएं। खास तौर पर चिंता का पेड़..करी का पेड़ एक दूसरे के बगल में न उगायें। ऐसा करना ठीक नहीं है. इससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ेगा.