{"vars":{"id": "100198:4399"}}

India vs England: तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम घोषित, आकाशदीप टीम में शामिल, देखें पूरी लिस्ट 

भरत पर दिखाया टीम मैनेजमेंट ने विश्वास 
 

India vs England: उम्मीद के मुताबिक विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट, रांची और धर्मशाला में होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया। बीसीसीआई ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ बाकी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम की घोषणा की। राजकोट, रांची और धर्मशाला में होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए उम्मीद के मुताबिक विराट कोहली को टीम में नहीं चुना गया। “विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शेष श्रृंखला के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है।

आवेश खान की जगह आकाश दीप को किया गया शामिल:
सरफराज खान, जिन्हें दूसरे टेस्ट में राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किया गया था, ने अपना स्थान बरकरार रखा है, जबकि 17 सदस्यीय टीम में श्रेयस अय्यर का नाम नहीं होने के बाद रजत पाटीदार भी टीम का हिस्सा बने हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति में अय्यर की पीठ की चोट का कोई जिक्र नहीं था। सिराज की भी टीम में वापसी हुई है। राहुल क्वाड्रिसेप्स चोट के कारण बाहर थे जबकि हैदराबाद टेस्ट की भारत की दूसरी पारी में सिंगल लेने के दौरान जडेजा की हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी।

आकाशदीप को भी मौका:
अय्यर की अनुपस्थिति के अलावा एकमात्र अन्य उल्लेखनीय बदलाव अवेश खान के स्थान पर बंगाल के तेज गेंदबाज आकाशदीप को शामिल करना है। चयनकर्ता आकाश दीप को एक्सपोज़र देना चाहते हैं ताकि उन्हें भविष्य के लिए तैयार होने में मदद मिल सके।

शमी चोट से अभी तक नहीं उभर पाए:
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी तक टखने की चोट से उबर नहीं पाए हैं और उनके चयन पर विचार नहीं किया गया।अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए बुमराह को आराम दिए जाने की खबरें थीं लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें बाकी सभी मैचों के लिए उप-कप्तान बनाया है। माना जाता है कि विशाखापत्तनम में कड़ी मेहनत करने के बाद उन्हें मिले 10 दिन के ब्रेक ने उनके टिके रहने में बड़ी भूमिका निभाई है। हालाँकि, राजकोट में परिणाम चाहे जो भी हो, बुमराह को धर्मशाला में चौथे टेस्ट से आराम दिया जाएगा।

भरत पर दिखाया विश्वास:
बल्ले से उनके खराब रिटर्न और उनके द्वारा खेले गए 7 टेस्ट मैचों में ग्लव्स के साथ औसत प्रदर्शन के बावजूद, चयनकर्ताओं ने केएस भरत पर विश्वास बनाए रखने का फैसला किया। उनके राजकोट में भारत के विकेटकीपर के रूप में शुरुआत करने की संभावना है। हालांकि, अगर वह इस मौके का फायदा नहीं उठाते हैं तो सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों में ध्रुव जुरेल के लिए दरवाजे खुल सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ शेष 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (सी), जसप्रित बुमरा (वीसी), शुबमन गिल, केएल राहुल *, रजत पाटीदार, यशस्वी जयसवाल, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (डब्ल्यूके), अक्षर पटेल, केएस भरत (डब्ल्यूके), आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा*, वाशिंगटन सुंदर, आकाश दीप, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार। 

बतादें कि, तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में और चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में शुरू होगा। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 07 मार्च को धर्मशाला में खेला जाएगा।