{"vars":{"id": "100198:4399"}}

“PM सुरक्षा बीमा योजना" 2 रुपए में 2 लाख का दे रही है इंस्योरेंस, जाने क्या है प्रक्रिया

Pm सुरक्षा बीमा योजना में केंद्र सरकार दे रही है आर्थिक सहायता।केंद्र सरकार की इस योजना मुख्य उद्देय लोगो को आर्थिक सहयोग देना है।
 

भारत सरकार “पीएम सुरक्षा योजना" के तहत नागरिकों को ₹2 में 2 लाख का इंश्योरेंस दे रही है। अगर आप भी अपना इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आपका भी 2 रुपए में 2 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस हो सकता है।आज के इस दौर में लाइफ इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। देश की जनसंख्या में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में सरकार गरीब वर्ग के लिए कई तरह के स्कीम लाती है। यह स्कीम उनको आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की जाती है। भारत सरकार द्वारा पीएम सुरक्षा बीमा योजना शुरू किया गया।
इस स्कीम को शुरू करने का उद्देश्य था कि अगर किसी परिवार के मुखिया के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो परिवार को आर्थिक मदद मिल सके।
इस स्कीम में सालाना 20 रुपये और हर महीने 2 रुपये का निवेश करना होता है। इतने कम निवेश में सरकार लोगों से 2 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस मिलता है। यह स्कीम वर्ष 2016 में शुरू की गई थी।

इस स्कीम का लाभ उठाने वाले 18 से 70 वर्ष के व्यक्ति की निवेश राशि लिंक्ड बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक कट हो जाती है।  
इसमें बीमाधारक के एक्सीडेंट, मृत्यु या फिर विकलांग होने पर 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है। सरकार द्वारा दुर्घटना में बीमा धारक के विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि दी जाती है।वहीं, बीमाधारक के मृत्यु होने के बाद नॉमिनी को इंश्योरेंस की पूरी राशि मिलती है।  
इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन किया जा सकता है।
ऑनलाइन आवेदन के लिए https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाना होगा।
यहां आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरकर फॉर्म सबमिट करने से पहले आपको इसके साथ डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा। वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपने नजदीक के बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं।