India H1

हरियाणा के 2289 मतदान केंद्र आए असुरक्षित श्रेणी में, मतदान के दिन होगा भारी पुलिस बल तैनात, देखें असुरक्षित मतदान केंद्रों की पूरी लिस्ट

2289 polling stations of Haryana fall in unsafe category, heavy police force will be deployed on the day of voting, see the complete list of unsafe polling stations.
 
2289
हरियाणा प्रदेश में 25 में को होने जा रहे लोकसभा चुनाव को देखते हुए 2289 मतदान केदो को चुनाव आयोग द्वारा असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। आपको बता दे की हरियाणा प्रदेश के अंदर 25 में को 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में मतदान होगा। प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 10 लोकसभा सीटों पर  लगभग 20000  मतदान केंद्र बनाए हैं। चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए इन मतदान केंद्रों में हरियाणा के 2289 मतदान केंद्रों ऐसे हैं, जिन्हें चुनाव आयोग ने असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। इन 2289 मतदान केदो को चुनाव आयोग ने संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की श्रेणी में बनता है। आपको बता दें कि हरियाणा प्रदेश में 25 में को होने जा रहे लोकसभा चुनाव में प्रदेश के 1.98 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे।
चुनाव आयोग हरियाणा प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान के लिए पूरी तैयारी में जुट गया है। किसी भी अनहोनी से निपटने हेतु चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सुरक्षा बलों की 200 अतिरिक्त कंपनियों की मांग की है। 
हरियाणा प्रदेश को केंद्रीय प्रशासन द्वारा कितनी कंपनियां दी जाएगी इसका फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों के आधार पर लेगा। आपको बता दें कि चुनाव आयोग और गृह मंत्रालय चुनावों में सुरक्षा तैयारियों को लेकर तीन अप्रैल को हाई लेवल मीटिंग करने जा रहे हैं। खबर के अनुसार
राज्य निर्वाचन आयोग ने हरियाणा प्रदेश में 25 में को होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए 2289 मतदान केंद्र 'असुरक्षित' और 63 बूथों को अति संवेदनशील रखकर लिस्ट जारी की है। ऐसे मतदान केंद्रों पर  अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। जहां बूथ कैप्चरिंग कर मतदान करवाए जाने की आशंका है। उस मतदान केंद्र को चुनाव आयोग द्वारा असुरक्षित कैटेगरी में रखा है।